सर्वाधिक पढ़ी गईं

EPFO की नई सुविधा, अब आसानी से मिलेगा UAN, ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे पेंशन के दस्तावेज

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शुक्रवार को औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों को अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) हासिल करने के लिए लिये ऑनलाइन सुविधा पेश की है.

November 2, 2019 12:57 PM

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शुक्रवार को औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों को अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) हासिल करने के लिए लिये ऑनलाइन सुविधा पेश की है. इससे कर्मचारी खुद से ही ऑनलाइन तरीके से यूएएन प्राप्त कर सकेंगे और इसके लिए उन्हें अपने एम्पलॉयर पर निर्भर होने की जरूरत नहीं होगी.

अभी कर्मचारियों को यूएएन के लिये एम्पलॉयर के जरिये आवेदन करना होता है. अब ईपीएफओ की वेबसाइट से इसे खुद ही बनाया जा सकता है. इससे उन्हें नौकरी बदलने पर पीएफ ट्रांसफर का क्लेम करने की जरूरत नहीं होगी. एक कर्मचारी का यूएएन नंबर पूरी जिंदगी में एक ही रहता है. अब कर्मचारी अपना यूएएन नंबर सीधे ईपीएफओ की वेबसाइट से ले सकता है. जिससे वह पीएफ, पेंशन और लाइफ इंश्योरंस के फायदे के लिए रजिस्टर होता.

डिजिलॉकर से डाउनलोड होंगे पेंशन के दस्तावेज

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 65 लाख पेंशन लेने वाले लोगों के लिये पेंशन पेमेंट ऑर्डर जैसे पेंशन से जुड़े दस्तावेज डिजिलॉकर में डाउनलोड करने की भी सुविधा शुरू की है. ईपीएफओ ने इसके लिए नेशनल ई गवर्नेंस डिवीजन के साथ समझौता किया है. यह ईपीएफओ की तरफ से पेपरलैस सिस्टम की ओर एक कदम है.

अब 30 सेकंड तक बजेगी मोबाइल फोन की घंटी, TRAI का फैसला, लैंडलाइन के लिए समय 60 सेकंड तय किया गया

ई-निरीक्षण की भी शुरुआत

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने ईपीएफओ के 67वें स्थापना दिवस पर यहां इन दोनों सुविधाओं की शुरुआत की. उन्होंने ई-निरीक्षण की भी शुरुआत की. यह ईपीएफओ का कर्मचारियों के साथ इंटरफेस है. ई-निरीक्षण फॉर्म कर्मचारियों के यूजर लॉगइन में मौजूद होगा. इससे उन्हें उनके अनपेड ड्यूज का भुगतान करने में मदद मिलेगी. इससे कर्मचारियों के साथ बदसलूकी रुकेगी.

इस मौके पर गंगवार ने कहा कि उन्हें कर्मचारी पेंशन स्कीम, 1995 से जुड़े बहुत से लोग मिले हैं. उन्होंने कहा कि वह इस बात का भरोसा दिलाते हैं कि कर्मचारियों के अधिकार की रक्षा होगी. ईपीएफओ के देश भर में 6 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं. वह 12.7 करोड़ रुपये से ज्यादा का कॉर्पस मैनेज करता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. EPFO की नई सुविधा, अब आसानी से मिलेगा UAN, ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे पेंशन के दस्तावेज

Go to Top