सर्वाधिक पढ़ी गईं

EPS 95 स्कीम में 7500 रुपये हो न्यूनतम पेंशन, वर्ना दिल्‍ली में चक्‍का जाम- पेंशनभोगियों ने दी चेतावनी

EPFO EPS 95 Scheme: अभी कर्मचारियों को मासिक पेंशन के रूप में अधिकतम 2,500 रुपये ही मिलते हैं.

Updated: Nov 06, 2019 5:25 PM
EPFO, EPS 95, EPFO pension, what is EPS 95 scheme, pensioners demands for 7500 rupees minimum pension, NSC, EPS 95 pension calculationअभी कर्मचारियों को मासिक पेंशन के रूप में अधिकतम 2,500 रुपये ही मिलते हैं.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के दायरे में आने वाले कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का न्यूनतम पेंशन 7,500 रुपये मासिक किये जाने की मांग को लेकर राष्ट्रीय संघर्ष समिति (NSC) ने पूरे देश में आंदोलन करने का निर्णय किया है. एनएसी ने बुधवार को कहा कि संगठन में शामिल पेंशनभोगी दिल्ली में अगले माह रास्ता रोको अभियान चलाएंगे.

एनएसी के राष्ट्रीय संयोजक और अध्यक्ष अशोक राउत ने कहा , ‘‘30-30 साल काम करने और ईपीएस आधारित पेंशन मद में निरंतर योगदान करने के बाद भी कर्मचारियों को मासिक पेंशन के रूप में अधिकतम 2,500 रुपये ही मिल रहे हैं. इससे कर्मचारियों और उनके परिजनों का गुजर-बसर करना कठिन है.’’

पेंशनभोगी क्‍या कर रहे है मांग?

एनएससी कर्मचारी पेंशन योजना (EPS), 95 के दायरे में आने वाले कामगारों के लिये मासिक मूल पेंशन के रूप में 7,500 रुपये के साथ इस पर महंगाई भत्ता देने, कर्मचारियों के पति/पत्नी को मुफ्त चिकित्सा सुविधा देने समेत अन्य मांग कर रहे हैं. इसके अलावा संगठन ने पेंशन के बारे में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करने तथा ईपीएस 95 के दायरे में नहीं आने वाले सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी 5,000 रुपये मासिक पेंशन देने की मांग की है.

EPFO: PF या EPS से निकालना है पैसा, जानें कैसे भरें कंपोजिट क्लेम फॉर्म

राउत ने कहा, ‘‘हम लंबे समय से सरकार से कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस), 95 के दायरे में आने वाले कर्मचारियों की पेंशन बढ़ाकर 7,500 रुपये मासिक किये जाने तथा उस पर महंगाई भत्ता देने की मांग कर रहे हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अपनी मांगों के समर्थन में पेंशनभोगियों ने दिल्ली में सात दिसंबर से रास्ता रोको आंदोलन शुरू करने का निर्णय किया है. इसके अलावा पेंशनभोगी गांव से लेकर राज्य स्तर पर आंदोलन कर रहे हैं.’’

मांगे नहीं मानी तो दिल्‍ली में चक्‍का जाम

संगठन के बयान के अनुसार, पेंशनभोगी 1 नवंबर से 10 नवंबर तक गांव से लेकर राज्य स्तर पर आंदोलन कर रहे हैं. चार से छह दिसंबर तक वे दिल्ली में आंदोलन करेंगे. मांगें नहीं मांगने पर वे सात दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रास्ता रोको आंदोलन शुरू करेंगे. समिति का दावा है कि करीब 65 लाख ईपीएस पेंशनभोगी उनके साथ जुड़े हैं.

क्‍या है पेंशन का गणित?

EPS 95 के तहत आने वाले कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 12 फीसदी हिस्सा पीएफ यानी भविष्य निधि में जाता है. वहीं नियोक्ता के 12 फीसदी हिस्से में से 8.33 फीसदी कर्मचारी पेंशन योजना में जाता है.

इसके अलावा पेंशन कोष में सरकार भी 1.16 फीसदी का योगदान करती है. एक सवाल के जवाब में राउत ने दावा किया कि कर्मचारियों का पेंशन बढ़ाने से सरकार पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा और उन्होंने इस बारे में श्रम मंत्री को अपनी पूरी रिपोर्ट सौंपी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. EPS 95 स्कीम में 7500 रुपये हो न्यूनतम पेंशन, वर्ना दिल्‍ली में चक्‍का जाम- पेंशनभोगियों ने दी चेतावनी

Go to Top