सर्वाधिक पढ़ी गईं

अब हर रेलवे स्टेशन पर केवल ‘कुल्हड़’ में चाय की चुस्की, नहीं दिखेंगे प्लास्टिक कप

यह एलान रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया है.

Updated: Nov 29, 2020 3:19 PM
Environment-friendly kulhad to replace plastic tea cups at all railway stations, railway minister piyush goyalRepresentative Image

जल्द ही देश के हर रेलवे स्टेशन पर कुल्हड़ में ही चाय मिलती दिखेगी और प्लास्टिक कप नदारद हो जाएंगे. यह एलान रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने किया है. पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद ने 15 साल पहले रेलवे स्टेशनों पर ‘कुल्हड़’ की शुरुआत की थी, लेकिन प्लास्टिक और पेपर के कपों ने चुपके से कुल्हड़ की जगह हथिया ली. गोयल ने कहा कि अब भारत के हर रेलवे स्टेशन पर चाय प्लास्टिक कप के बजाय इको फ्रेंडली कुल्हड़ों में बेची जाएगी.

गोयल राजस्थान के अलवर जिले में ढीगवाड़ा रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक ईवेंट में बोल रहे थे. यह इवेंट नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के तहत आने वाले नए इलेक्ट्रिफाइड ढीगवाड़ा-बांदीकुई सेक्शन के उद्घाटन के मौके पर आयोजित किया गया था.

1 दिसंबर से हो रहे हैं ये 5 अहम बदलाव, आम आदमी पर सीधा असर

लाखों लोगों को मिल सकता है रोजगार

रेल मंत्री ने कहा कि अभी देश के लगभग 400 रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ में चाय दी जा रही है. भविष्य में हमारी योजना है कि देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर केवल कुल्हड़ में ही चाय बिके. यह पहल प्लास्टिक फ्री भारत की दिशा में रेलवे का योगदान होगी. कुल्हड़ पर्यावरण को बचाते हैं और लाखों लोग इससे रोजगार हासिल कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अब हर रेलवे स्टेशन पर केवल ‘कुल्हड़’ में चाय की चुस्की, नहीं दिखेंगे प्लास्टिक कप

Go to Top