सर्वाधिक पढ़ी गईं

प्रोत्साहन पैकेज के लिए आम लोगों पर नहीं लगेगा कोई टैक्स, वित्त मंत्री ने कहा- उधारी और रेवेन्यू से जारी होगा फंड

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज स्पष्ट कर दिया कि सरकार ने जो प्रोत्साहन पैकेज का एलान किया है, उसका भार आम लोगों पर नहीं डाला जाएगा.

March 5, 2021 11:02 PM
Entire fiscal stimulus to be funded by borrowing revenues and not taking money from people says finance minister nirmAlA sitharamanवित्त मंत्री ने कहा कि सरकार खर्च करने के लिए उधार ले रही है लेकिन इसे लोगों से नहीं ले रही है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज शुक्रवार 5 मार्च को स्पष्ट कर दिया कि सरकार ने जो प्रोत्साहन पैकेज का एलान किया है, उसका भार आम लोगों पर नहीं डाला जाएगा. केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेज के लिए सरकार उधारी लेगी और रेवेन्यू से इसकी फंडिंग करेगी. इंडिन वीमेन्स प्रेस कॉर्प्स (IWPC) में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि सरकार खर्च करने के लिए उधार ले रही है लेकिन इसे लोगों से नहीं ले रही है.
अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए पिछले साल 2020 में केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर पैकेज का एलान किया था. सरकार ने 27.1 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का एलान किया था जो जीडीपी के 13 फीसदी से भी अधिक है. इसमें केंद्रीय बैंक आरबीआई द्वारा घोषित किया गया लिक्विडिटी मानक भी शामिल है.

5 साल से ऑयल कंपनियों ने नहीं बढ़ाए हैं दाम, सऊदी अरब ने महंगे तेल पर कहा- भारत निकाले 2020 का स्टॉक

क्रिप्टोकरेंसीज पर काम कर रही सरकार

केंद्रीय वित्त मंत्री से जब क्रिप्टोकरेंसीज को रेगुलेट करने को लेकर सरकार की स्थिति पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी इस मामले में आरबीआई से बातचीत चल रही है. सीतारमण ने कहा कि इस पर जैसे ही कुछ होगा, इसका एलान किया जाएगा लेकिन अभी सरकार इस पर काम कर रही है. पिछले हफ्ते आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि इकोनॉमी में फाइनेंसियल स्टैबिलिटी पर क्रिप्टोकरेंसीज के प्रभाव को लेकर केंद्रीय बैंक की कुछ चिंताएं हैं जिसे सरकार को बता दिया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. प्रोत्साहन पैकेज के लिए आम लोगों पर नहीं लगेगा कोई टैक्स, वित्त मंत्री ने कहा- उधारी और रेवेन्यू से जारी होगा फंड

Go to Top