मुख्य समाचार:

क्या नौकरी की है तलाश? कंपनी चुनने से पहले किन बातों पर रहती है आपकी नजर

नौकरी की सूचना की वास्तविकता का पता लगाने के लिए क्या करते हैं.

August 20, 2019 3:33 PM
Employer Reputation, job search, employee, applicants, नौकरी की सूचना, branding information online, Reputationsनौकरी की सूचना की वास्तविकता का पता लगाने के लिए क्या करते हैं.

क्या आप भी नौकरी की तलाश में हैं? अगर ऐसा है तो नौकरी की सूचना की वास्तविकता का पता लगाने के लिए क्या करते हैं. फिलहाल भारत में ज्यादातर लोग इसके लिए इम्प्लॉयर (कंपनी) की साख को खासा तवज्जो देते हैं. ज्यादातर लोग ऐसी कंपनियों पर भरोसा नहीं करते हैं, जिन्होंने ब्रांड की जानकारी ऑनलाइन नहीं दी हो. एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. ज्यादातर लोगों का मानना है कि नए अवसर पर विचार करते हुए इम्प्लॉयर की साख में बारे में जानकारी जरूरी है.

इम्प्लॉयर की साख में बारे में जानकारी जरूरी

रोजगार संबंधी सूचनाएं देने वाली वेबसाइट इनडीड की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में सर्वेक्षण में शामिल कुल नौकरी खोजने वालों में 97 फीसदी का मानना है कि रोजगार के नए अवसर पर विचार करते हुए इम्प्लॉयर की साख में बारे में जानकारी जरूरी है. रिपोर्ट में मुताबिक, 67 फीसदी प्रतिभागियों ने कहा कि अगर इम्प्लॉयर की साख के बारे में जानकारी नहीं दी गई हो तो वे अपने आप कंपनी पर भरोसा नहीं करेंगे.

किन बातों पर करते हैं गौर

इसमें कहा गया है कि नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले लोग विभिन्न कारकों पर गौर करते हैं. 59 फीसदी प्रतिभागी करियर के ग्रोथ के अवसर पर गौर करते हैं, जबकि कंपनी की स्थिरता (49 फीसदी), वेतन (49 फीसदी) और लाभ एवं भत्तों पर 46 फीसदी और कंपनी के प्रबंधन पर 44 फीसदी लोग जोर देते हैं.

कर्मचारियों का ऑनलाइन रिव्यू

इसके अलावा, 63 फीसदी नौकरी तलाशने वालों ने कहा कि कंपनी के वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों का ऑनलाइन रिव्यू नौकरी के लिए आवेदन करने या नहीं करने के फैसले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. नौकरी की सूचना की हकीकत को लेकर 72 फीसदी प्रतिभागियों ने कहा कि वे उन कंपनियों के नौकरी के अवसर को असल नहीं मानते हैं, जो नियोक्ता की साख के बारे में ऑनलाइन जानकारी नहीं देते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. क्या नौकरी की है तलाश? कंपनी चुनने से पहले किन बातों पर रहती है आपकी नजर

Go to Top