मुख्य समाचार:

अब खेतों में जल्द दौड़ेंगे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, करीब 1 लाख रुपये होगी कीमत

एक साल के भीतर ट्रैक्टर का परीक्षण शुरू हो सकता है.

August 22, 2019 12:46 PM
Electric Tractors soon be realty in India, Electric Tractors, CSIR-CMEIR Electric Tractors price, CSIR-CMEIR, tractors under 1 lakh, e-tractorएक साल के भीतर ट्रैक्टर का परीक्षण शुरू हो सकता है. (Representational Image)

Electric Tractors in India: इलेक्ट्रिक कार और बाइक के बाद अब इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भी आपको जल्द दिखाई देने वाले हैं. सबकुछ योजना के मुताबिक रहा तो आने वाले दिनों में खेतों में बैटरी चालित ट्रैक्टर दौड़ते नजर आएंगे. दरअसल, CSIR-CMEIR छोटे खेतों के लिए कम हॉर्स पावर के इलेक्ट्रानिक ट्रैक्टर का विकास कर रहा है. खास बात यह है कि यह ट्रैक्टर घरेलू बाजार में सबसे सस्ता होगा. इसकी कीमत एक लाख रुपये से थोड़ा अधिक होगी.

सरकारी शोध और विकास इकाई पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर कारखाने में एक साल के भीतर ट्रैक्टर का परीक्षण करने की योजना बना रही है.
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर)- केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर) के निदेशक हरीश हीरानी ने कहा, ‘‘हम 10 एचपी (हॉर्स पावर) के बैटरी चालित छोटे ट्रैक्टर के विकास पर काम कर रहे हैं. हम कम वजन के उत्पाद बनाने पर काम कर रहे हैं जो उन किसानों के लिये उपयोग होगी जिनके पास जोत का आकार छोटा है.’’

उन्होंने कहा कि शोधकर्ता अगले एक साल में इसके पहले सफल परीक्षण की योजना बना रहे हैं.

लिथियम बैटरी से मिलेगी पावर

हीरानी ने कहा, ‘‘ट्रैक्टर में लिथियम बैटरी से युक्त होगा…एक बार इसे पूरी तरह चार्ज करने पर ट्रैक्टर एक घंटा चलेगा.’’ ट्रैक्टर की लागत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इसकी उत्पादन एक लाख रुपये प्रति इकाई होगी. हालांकि, हीरानी ने कहा कि यह बिक्री मूल्य नहीं है. सामान्य तौर पर जो कंपनी हमने प्रौद्योगिकी करती है, वह कुछ ऊंचे दाम पर इसे बेचती है.

खेतों में लगेंगे सोलर चार्जिंग स्टेशन?

हरीश हीरानी ने कहा कि संस्थान बैटरी परिचालित ट्रैक्टर विकसित करने के लिए करीब 30 लाख रुपये निवेश कर रहा है. ट्रैक्टर के लिए चार्जिंग स्टेशन के बारे में हीरानी ने कहा कि वे खेतों में सौर ऊर्जा चालित चार्जिंग स्टेशन बनाने पर काम कर रहे हैं.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अब खेतों में जल्द दौड़ेंगे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, करीब 1 लाख रुपये होगी कीमत

Go to Top