मुख्य समाचार:

PNB Scam: ED भारत वापस लाया नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की 2,300 kg ज्वैलरी, 1350 करोड़ रु है कीमत

इनमें 2,300 किलो से ज्यादा के पॉलिश्ड डायमंड, पर्ल शामिल हैं जिनकी कीमत 1,350 करोड़ रुपये है.

Updated: Jun 10, 2020 8:34 PM
ED brings back jewelry of worth 1350 crore owned by nirav modi and mehul choksi in PNB scamइनमें 2,300 किलो से ज्यादा के पॉलिश्ड डायमंड, पर्ल शामिल हैं जिनकी कीमत 1,350 करोड़ रुपये है. (File Pic)

प्रवर्तन निदेशालय (ED) नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से संबंधित फर्मों के 2,300 किलोग्राम से अधिक पॉलिश्ड डायमंड, पर्ल हॉन्ग कॉन्ग से लेकर आया है. अधिकारियों के मुताबिक, इनकी कीमत 1,350 करोड़ रुपये है. प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने बताया कि इन कीमती चीजों में पॉलिश्ड डायमंड, पर्ल और सिल्वर ज्वैलरी शामिल है, जिन्हें हॉन्ग कॉन्ग में एक लॉजिस्टिक्स कंपनी के गोदाम में रखा गया था. मुंबई पर लैंड किए 108 कंसाइमेंट्स में से 32 उन विदेशी इकाइयों के हैं, जिन्हें नीरव मोदी द्वारा नियंत्रित किया जाता है. इसके अलावा बाकी बचे मेहुल चौकसी की कंपनियों के हैं.

PMLA के तहत जब्त किया जाएगा

अधिकारियों ने कहा कि कंसाइमेंट्स को अब PMLA के तहत आधिकारिक तौर पर जब्त किया जाएगा. ईडी ने हॉन्ग कॉन्ग में प्रशासन के साथ सभी कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा किया है जिसके बाद इन कीमती चीजों को वापस लाया गया है. प्रवर्तन निदेशालय इससे पहले दुबई और हॉन्ग कॉन्ग से 33 कंसाइमेंट्स वापस लाया था, जो नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के स्वामित्व वाली इकाइयों के थे. उन कंसाइमेट्स का मूल्यांकन आने पर किया गया था और उसके बाद उन्हें भारत में जब्त किया गया. एक स्वतंत्र मूल्यांकन करने वाले ने उन पहले के कंसाइमेंट्स का आकलन करके उन्हें लगभग 137 करोड़ का पाया था.

PNB: एटीएम लेनदेन और सालाना मेन्टेनेंस चार्ज से कमा लिये 268 करोड़ रुपये

PNB धोखाधड़ी का मामला

ईडी दोनों व्यापारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ जांच प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत कर रहा है. यह जांच मुंबई में एक PNB शाखा में 200 करोड़ डॉलर से ज्यादा की बैंक धोखाधड़ी के मामले में चल रही है. बता दें कि मुंबई की एक विशेष अदालत ने सोमवार को पंजाब नेशनल बैंक में घोटाला कर भागे आभूषण कारोबारी नीरव मोदी की संपत्ति आर्थिक अपराधी भगोड़ा कानून (FEOA) के तहत जब्त करने का आदेश दिया था. देश में यह पहला ऐसा मामला है, जब अदालत ने FEOA के तहत किसी की संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PNB Scam: ED भारत वापस लाया नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की 2,300 kg ज्वैलरी, 1350 करोड़ रु है कीमत

Go to Top