मुख्य समाचार:
  1. FY-19 में सुस्त रहेगी देश की अर्थव्यवस्था! वज वजहों से मिल रहे हैं संकेत: वित्त मंत्रालय

FY-19 में सुस्त रहेगी देश की अर्थव्यवस्था! वज वजहों से मिल रहे हैं संकेत: वित्त मंत्रालय

वित्त मंत्रालय ने FY19 में अर्थव्यवस्था सुस्त रहने के संकेत दिए हैं

May 3, 2019 12:19 PM
Economy, Indian Economy, Finance Ministry, Economy May Slowed Down, वित्त मंत्रालय, अर्थव्यवस्था सुस्त रहने के संकेतवित्त मंत्रालय ने FY-19 में Economy सुस्त रहने के संकेत दिए हैं

Economy India: घरेलू कंजम्पशन में सुस्ती, स्थायी निवेश में सुस्त ग्रोथ और निर्यात में कमी की वजह से वित्त वर्ष 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था के सुस्त पड़ने के संकेत मिल रहे हैं. वित्त मंत्रालय की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने फरवरी महीने में 2018-19 की आर्थिक वृद्धि दर का पूर्वानुमान 7.20 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी कर दिया था. बता दें कि 7 फीसदी की आर्थिक वृद्धि दर पिछले 5 साल की सबसे धीमी दर है.

वित्त मंत्रालय ने मार्च महीने के लिए जारी अपनी मासिक आर्थिक रिपोर्ट में कहा है कि रेपो दर में कटौती और बैंकों की तरलता में सुधार के जरिए मौद्रिक नीति से आर्थिक वृद्धि को गति देने की कोशिश की गई है.

Economy में सुस्ती की प्रमुख वजह

मंत्रालय के अनुसार वित्त वर्ष 2018-19 में देश की आर्थिक वृद्धि दर सुस्त पड़ी है. इस नरमी के लिए जिम्मेदार मुख्य कारणों में कंजम्पशन में कमी, स्थायी निवेश में ग्रोथ कमजोर पड़ना और साथ ही निर्यात में कमी है. हालांकि मंत्रालय ने कहा है कि भारत अभी भी सबसे तेज गति से ग्रोथ करने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बना हुआ है.

कृषि क्षेत्र में बदलाव की जरूरत

मंत्रालय ने चुनौतियों का जिक्र करते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र में वृद्धि दर बदलने की जरूरत है. 2018-19 की चौथी तिमाही में वास्तविक प्रभावी विनिमय दर में गिरावट आई है और इसके कारण निकट भविष्य में निर्यात में सुधार को लेकर चुनौती उपस्थित हो सकती है.

बाहरी मोर्चे पर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) और चालू खाता घाटा का अनुपात 2018-19 की चौथी तिमाही में गिरने वाला है. राजकोषीय घाटा भी केंद्र सरकार के लक्ष्य के नजदीक आ रहा है. मंत्रालय ने कहा कि 2018-19 में नरम मुद्रास्फीति के कारण रिजर्व बैंक के समक्ष मौद्रिक नीति आसान करने का विकल्प उपस्थित हुआ.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop