मुख्य समाचार:

देश के इकोनॉमिक डेवलपमेंट के लिए समुद्री इकोनॉमिक महत्वपूर्ण: नितिन गडकरी

World Bank के अनुसार समुद्री इकोनॉमिक से मीनिंग इकोलॉजी को बनाए रखते हुए बढ़ोतरी, रोजगार और लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए समुद्री संसाधनों का सतत उपयोग करने से है.

November 27, 2018 8:09 PM
nitin gadkari, indian economy, sea economy, india ocean, business news in hindiWorld Bank के अनुसार समुद्री इकोनॉमिक से मीनिंग इकोलॉजी को बनाए रखते हुए बढ़ोतरी, रोजगार और लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए समुद्री संसाधनों का सतत उपयोग करने से है. (Reuters)

केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के रणनीतिक लाभ को रेखांकित किया और कहा कि देश के इकोनॉमिक डेवलपमेंट के लिए समुद्री इकोनॉमिक महत्वपूर्ण है.

गडकरी सतत समुद्रीय इकोनॉमिक सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को नैरोबी के लिए रवाना हुए. इस सम्मेलन का आयोजन जापान और कनाडा की सह-मेजबानी में केन्या कर रहा है. वह बुधवार को सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

World Bank के अनुसार समुद्री इकोनॉमिक से मीनिंग इकोलॉजी को बनाए रखते हुए बढ़ोतरी, रोजगार और लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए समुद्री संसाधनों का सतत उपयोग करने से है. इसमें समुद्री परिवहन, मत्स्यन, अक्षय ऊर्जा, कचरा प्रबंधन और पर्यटन जैसी चीजों को शामिल किया जाता है.

पोत परिवहन मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘‘गडकरी ने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में भारत की स्थिति रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है. इस आधार पर यह हिंद महासागर तटीय क्षेत्रीय सहयोग (इंडियन ओसिएन रिम एसोसएशिन) की रूपरेखा के तहत टिकाऊ, समावेशी और लोगों को केंद्र में रखकर समुद्री इकोनॉमिक की बढ़ोतरी की पुष्टि करता है.’’

गडकरी ने कहा कि भारत महत्वकांक्षी सागरमाला कार्यक्रम शुरू कर समुद्री बुनियादी ढांचा के साथ अंतर्देशीय जलमार्ग तथा तटवर्ती परिवहन का विकास कर रहा है. इससे समुद्री लाजिस्टिक और बंदरगाह आधारित विकास को तीव्र गति मिलेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. देश के इकोनॉमिक डेवलपमेंट के लिए समुद्री इकोनॉमिक महत्वपूर्ण: नितिन गडकरी

Go to Top