मुख्य समाचार:

Economic Package: मोदी के आर्थिक पैकेज में 12-13 लाख करोड़ रुपये की ही नई सहायता- रिपोर्ट

पीएम नरेंद्र मोदी ने 12 मई को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कोविड-19 संकट से उबरने के लिए इस पैकेज की घोषणा की.

May 13, 2020 3:30 PM
economic-package Fresh support of only Rs 12-13 lakh crore in PM Modi's economic stimulus says a DBS Reportरिपोर्ट के अनुसार, नए आर्थिक पैकेज का आकार चौंकाने वाला है. यह उम्मीद से अधिक बड़ा है.

Economic Package: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा में से करीब 60 फीसदी यानी 12 से 13 लाख करोड़ रुपये ही नई मदद के रूप में हासिल होगा. डीबीएस बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसमें से एक बड़ी राशि रिजर्व बैंक नकदी सहायता के रूप में पहले ही दे चुका है जो इस पूरे पैकेज का हिस्सा है. बता दें, पीएम नरेंद्र मोदी ने 12 मई को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कोविड-19 संकट से उबरने के लिए इस पैकेज की घोषणा की. इस पैकेज में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए पहले घोषित 1.7 लाख करोड़ रुपये की राशि और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बाजार को दी गई सहूलियतें शामिल हैं. बाकी पैकेज की विस्तृत जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देंगी.

GDP का 9.7 फीसदी है पैकेज

डीबीएस बैंक ने इस संबंध में बुधवार को एक रिपोर्ट जारी की. बैंक में अर्थशास्त्री राधिका राव ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज देने की घोषणा की. यह देश के सकल घरेलू उत्पाद का 9.7 फीसदी है. इस पूरे पैकेज में मात्र 50 से 60 फीसदी ही नई राहत राशि का आवंटन होगा. अभी इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है, लेकिन इसका वित्तीय बोझ बांड बाजार पर पड़ेगा.’’

उन्होंने कहा कि इस नए आर्थिक पैकेज का आकार चौंकाने वाला है. यह उम्मीद से अधिक बड़ा है. इसमें भी स्थानीय मैन्युैक्चरिंग और बेहतर सप्लाई चेन पर जोर देकर अर्थव्यवस्था को अधिक आत्म निर्भर बनाने की बात कही गई है.

कोरोना पैकेज पर इंडस्ट्री: आ​र्थिक रिकवरी का रास्ता खुलेगा, पैकेज से 4% तक की GDP ग्रोथ हासिल करने की उम्मीद

PMGKY का पहले हुआ है एलान

सरकार के गरीबों के कल्याण के लिए घोषित 1.7 लाख करोड़ रुपये की मदद के अलावा रिजर्व बैंक ने मार्च में 3.7 लाख करोड़ रुपये और अप्रैल में 2 लाख करोड़ रुपये की नकदी सहायता उपलब्ध करा चुका है.

राव ने कहा, ‘‘सरकार के पूरे पैकेज की करीब 60 फीसदी राशि यानी 12 से 13 लाख करोड़ रुपये ही नई मदद के रूप में उपलब्ध होगी. यदि इसमें रिजर्व बैंक के समग्र राहत कदमों को शामिल कर लिया जाता है तो नया पैकेज करीब 10 लाख करोड़ रुपये रहने की संभावना है.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Economic Package: मोदी के आर्थिक पैकेज में 12-13 लाख करोड़ रुपये की ही नई सहायता- रिपोर्ट

Go to Top