मुख्य समाचार:

दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 रही तीव्रता

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस गए हैं.

Updated: May 29, 2020 10:23 PM
 eartquake tremors felt in delhi NCR with magnitude of 4.6 on richter scaleदिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस गए हैं. (Image: Reuters)

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 रही. इसके साथ यह हरियाणा के रोहतक के 16 किलोमीटर ESE में रात 9 बजकर 8 मिनट पर आया. NCS के मुताबिक, यह 5 किलोमीटर की गहराई पर आया है.

12 अप्रैल के बाद आने वाला सातवां भूकंप

NCS के डेटा से पता चलता है कि यह इस साल 12 अप्रैल से राजधानी में आने वाला सातवां भूकंप है. आज का भूकंप 12 अप्रैल से दिल्ली और आसपास आए भूकंपों के मुकाबले ज्यादा तीव्रता वाला था, जो 3.5 और 2 के बीच थे. अभी तक जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं है.

इस महीने की शुरुआत में दिल्ली और आसपास के इलाकों में 3.5 तीव्रता का भूकंप आया था. इसका केंद्र उत्तर-पूर्वी दिल्ली में वजीरपुर के पास था. NCS के मुताबिक, वह पिछले एक महीने में दिल्ली में आया छठा छोटा भूकंप था

12 अप्रैल को इस तरह का मध्यम तीव्रता वाला भूकंप आया था जो रिक्टर स्केल पर 3.5 था. इसके झटके नोएडा और गाजियाबाद में महसूस किए गए थे. ये झटके कुछ सेंकंड तक महसूस किए गए और लोग घरों से बाहर निकल आए थे.

लॉकडाउन 5.0 में खुलेंगे मॉल! मोदी सरकार नियम और शर्तों के साथ दे सकती है इजाजत

दिल्ली सिस्मिक मैप के जोन 4 में मौजूद

NCS की वेबसाइट पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, मई 2015 और मार्च 2019 के बीच एनसीआर और उसके आसपास के इलाकों में 65 से ज्यादा भूकंप आ चुके हैं. सबसे ज्यादा भूकंपों की संख्या हरियाणा में रोहतक के पास है जहां मई 2015 और मार्च 2019 के बीच  31 भूकंप आए थे.

दिल्ली भारत के सिस्मिक मैप के जोन 4 में आता है.  NCS के मुताबिक जोन 4 और 5 में भूकंपों की ज्यादा संभावना होती है जो विनाशकारी और बुरे हो सकते हैं.

 

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 रही तीव्रता

Go to Top