scorecardresearch

द्रौपदी मुर्मू NDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित, झारखंड की गवर्नर रह चुकी हैं आदिवासी नेता

प्रधानमंत्री मोदी ने उम्मीद जाहिर की है कि एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश के लिए एक महान राष्ट्रपति साबित होंगी.

former Jharkhand Governor Draupadi Murmu named NDA candidate for Presidential elections
झारखंड की पूर्व राज्यपाल और आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए ने अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है.

Former Jharkhand Governor Draupadi Murmu named NDA’s candidate for Presidential Election : झारखंड की पूर्व राज्यपाल और आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए ने अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है. उनकी उम्मीदवारी का एलान बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने किया. इस चुनाव में जीतने पर द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी. 64 वर्षीय मुर्मू झारखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. 

20 नामों पर चर्चा के बाद बनी सहमति : नड्डा

संसदीय बोर्ड की इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित तमाम सदस्य शामिल हुए.  बैठक के बाद जेपी नड्डा ने प्रेस से कहा कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर संसदीय बोर्ड की बैठक में 20 नामों पर चर्चा की गई. आखिरकार इस बात पर सहमति बनी कि भारत के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए देश के पूर्वी इलाके से किसी महिला को उम्मीदवार बनाना चाहिए. उन्होंने कहा कि अब तक देश में कोई आदिवासी राष्ट्रपति के रूप में नहीं आया है, इसलिए एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाने का फैसला किया. 

नड्डा ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार को लेकर विभिन्न दलों के बीच सहमति बनाने के लिए पार्टी की तरफ से राजनाथ सिह और उन्हें अधिकृत किया गया था. उन्होंने कहा, ‘‘सभी दलों से बातचीत करके राष्ट्रपति के चुनाव के लिए सर्वसम्मति बनाते हुए हम आगे बढ़ना चाहते थे. राजनाथ सिंह ने यूपीए के घटक दलों के नेताओं के साथ बातचीत की. मैंने भी बातचीत की. लेकिन बात नहीं बन सकी.’’ 

हम सबकी सहमति चाहते थे पर बात नहीं बनी : नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष ने द्रौपदी मुर्मू के नाम का एलान करने के बाद कहा, ‘‘हम चाहते थे कि राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार सबकी सहमति का हो लेकिन यूपीए ने राष्ट्रपति चुनाव में अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया.’’ राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों की ओर से संयुक्त उम्मीदवार के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा गया है.  विपक्षी उम्मीदवार के रूप में सिन्हा के नाम की घोषणा के बाद अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 18 जुलाई को मतदान होना अब तय माना जा रहा है. 

महान राष्ट्रपति साबित होंगी द्रौपदी मुर्मू : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्रौपदी मुर्मू के नाम की घोषणा के बाद कहा कि उन्हें समृद्ध प्रशासनिक अनुभव है और राज्यपाल के रूप में उनका कार्यकाल भी उत्कृष्ट रहा है. मोदी ने उम्मीद जताई कि वह देश के लिए एक महान राष्ट्रपति साबित होंगी. मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘लाखों लोग, जिन्होंने गरीबी का अनुभव किया है और जीवन में कठिनाइयों का सामना किया है, वे द्रौपदी मुर्मू के जीवन से प्रेरणा प्राप्त करते हैं. नीतिगत मुद्दों पर उनकी समझ और उनके संवेदनशील स्वभाव से देश को बहुत फायदा होगा.’’ पीएम मोदी ने कहा, ‘‘द्रौपदी मुर्मू ने समाज की सेवा और गरीबों, वंचितों और शोषितों के सशक्तिकरण में अपना जीवन खपा दिया. उनके पास समृद्ध प्रशासनिक अनुभव है और राज्यपाल के रूप में उनका कार्यकाल भी उत्कृष्ट रहा है. मुझे विश्वास है कि वह हमारे देश की एक महान राष्ट्रपति साबित होंगी.’’

राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया जारी है. 29 जून नामांकन की अंतिम तारीख है. गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में संख्या बल के आधार पर बीजेपी की अगुवाई वाला एनडीए मजबूत स्थिति में है. अगर बीजेडी और आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस जैसे दलों ने बीजेपी का साथ दिया, तो मुर्मू की जीत निश्चित हो जाएगी. एनडीए उम्मीदवार मुर्मू का जन्म ओडिशा के मयूरभंज जिले में हुआ है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि बीजेडी उनकी उम्मीदवारी का समर्थन जरूर करेगा. वे ओडिशा में बीजेपी और बीजेडी की गठबंधन सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News