सर्वाधिक पढ़ी गईं

Domestic Flights : देश में 18 अक्टूबर से 100 फीसदी पैसेंजर कैपिसिटी के साथ उड़ान भरेंगे विमान, सरकार ने दी हरी झंडी

नागरिक उड्ड्यन मंत्रालय ने कहा है कि अगले सप्ताह सोमवार से घरेलू विमान अपनी 100 फीसदी यात्री क्षमता के साथ उड़ान भरेंगे. हालांकि उड़ान के दौरान कोविड-19 के गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन करना होगा.

Updated: Oct 12, 2021 5:21 PM

देश में इस महीने की 18 तारीख से घरेलू विमान पूरे यात्रियों के साथ उड़ान भरेंगे. सरकार ने 18 अक्टूबर से शेड्यूल्ड घरेलू उड़ान सेवाओं को बिना किसी क्षमता प्रतिबंध के बहाल करने की इजाजत दे दी है. कोरोना के मामलों में लगातार आ रही कमी के बाद सरकार ने यह फैसला किया है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पिछले साल मई में विमानों को घटी यात्री क्षमता के साथ उड़ान भरने की इजाजत दी थी. फिलहाल विमान सिर्फ 85 फीसदी यात्री क्षमता के साथ उड़ान भर रहे हैं.

कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा

नागरिक उड्ड्यन मंत्रालय ने कहा है कि अगले सप्ताह सोमवार से घरेलू विमान अपनी 100 फीसदी यात्री क्षमता के साथ उड़ान भरेंगे. हालांकि उड़ान के दौरान कोविड-19 के गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन करना होगा. एयरलाइंस कर्मचारियों और यात्रियों से पूरी कड़ाई से इसका पालन कराया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि एयर ट्रैवल की बढ़ती मांग को देखते हालात की समीक्षा के बाद पूरी यात्री क्षमता के साथ विमानों को उड़ने की इजाजत देने का फैसला किया गया है. 9 अक्टूबर को भारती एयरलाइंस कंपनियों की ओर से 2340 फ्लाइट्स संचालित की गईं. यह उनकी प्री-कोविड क्षमता की 71.5 फीसदी है.

राकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन को मोदी सरकार की हरी झंडी, Akasa Air को उड्डयन मंत्रालय ने दिया NOC

पिछले साल मई में शुरू हुई थीं घरेलू विमान सेवाएं

सितंबर में सरकार ने यात्रियों की क्षमता बढ़ाने की इजाजत दी थी. उसके बाद विमान 85 फीसदी यात्री क्षमता के साथ उड़ान भर रहे थे. सरकार ने पिछले साल दो महीने के ब्रेक के बाद मई में घरेलू उड़ानों को शुरू करने की इजाजत दी थी.सितंबर के महीने के शुरुआती छह दिनों में रोजाना दो लाख लोगों ने हवाई यात्रा की है. अगस्त के महीने में भी इसी तरह के आंकड़े देखने को मिले थे. अगस्त में देश में 57,498 फ्लाइट्स में 65,26,753 लोगों ने हवाई यात्रा की थी, जो कि जुलाई के महीने की यात्रियों की संख्या से 33 फीसदी अधिक रही.

Air India की हुई घर वापसी, 18 हजार करोड़ में Tata Sons की हुई एयर इंडिया, रतन टाटा ने किया ‘वेलकम बैक’ ट्वीट

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Domestic Flights : देश में 18 अक्टूबर से 100 फीसदी पैसेंजर कैपिसिटी के साथ उड़ान भरेंगे विमान, सरकार ने दी हरी झंडी

Go to Top