सर्वाधिक पढ़ी गईं

सरकार का दिवाली गिफ्ट! 30 लाख कर्मचारियों को मिलेगा बोनस, दशहरा के पहले अकांउट में आ जाएंगे पैसे

दशहरा से पहले पूरा बोनस एक ही किस्त में डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत भेजा जाएगा.

Updated: Oct 21, 2020 5:08 PM
diwali gift for central government employee get bonus before dussehraदशहरा से पहले मिलेगा बोनस मिल जाएगा.

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने 2019-20 के लिए प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस और नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस को मंजूरी दे दी है. सरकार की इस घोषणा के बाद 30 लाख से अधिक नॉन-गजेटेड कर्मियों को इसका फायदा मिलेगा. इससे सरकार पर 3737 करोड़ की वित्तीय देनदारी बढ़ेगी. यह जानकारी बुधवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दी.

दशहरे से पहले मिलेगा बोनस

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि यह बोनस दशहरा से पहले भेज दिया जाएगा. पूरा बोनस एक ही किस्त में डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत भेजा जाएगा. दशहरा इस बार 25 अक्टूबर को है. केंद्र सरकार की इस पहल से फेस्टिव सीजन में कर्मचारियों के खर्च करने की क्षमता बढ़ेगी. सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने
कहा कि दशहरा और दिवाली से पहले बोनस मिलने से मध्यम वर्ग घर से बाहर निकलेंगे और खर्च करेंगे जिससे अर्थव्यवस्था को सहारा मिलेगा.

30.67 लाख कर्मियों को 3737 करोड़ का बोनस

केंद्र सरकार की घोषणा के बाद रेलवे, पोस्ट, डिफेंस, ईपीएफओ, ईएसआइसी जैसे कॉमर्शियल इस्टैब्लिशमेंट्स के 16.97 लाख नॉन-गजेटेड कर्मियों को 2791 करोड़ का प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) दिया जाएगा. इसके अलावा 13.7 लाख केंद्रीय कर्मियों को 946 करोड़ का नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस या एडहॉक बोनस दिया जाएगा. कुल मिलाकर 30.67 लाख कर्मियों को 2019-20 के लिए 3737 करोड़ के बोनस की घोषणा हुई है. बोनस इस हफ्ते भेज दिया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सरकार का दिवाली गिफ्ट! 30 लाख कर्मचारियों को मिलेगा बोनस, दशहरा के पहले अकांउट में आ जाएंगे पैसे

Go to Top