सर्वाधिक पढ़ी गईं

Non-Productivity Linked Bonus: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, 30 दिनों के वेतन के बराबर मिलेगा बोनस

दिवाली बोनस का फायदा केंद्र सरकार के अधीन आने वाले ग्रुप C और ग्रुप B के उन सभी नॉन-गजटेड कर्मचारियों को मिलेगा, जो किसी भी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम के तहत नहीं आते हैं.

Updated: Oct 18, 2021 6:07 PM
Non-Productivity Linked Bonusकेंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस की घोषणा की है.

Non-Productivity Linked Bonus (Ad-hoc Bonus) for Central Government Employees: केंद्र सरकार ने दिवाली के मौके पर अपने कर्मचारियों को खुश करने वाला एलान किया है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 30 दिनों के वेतन के बराबर नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस) दिए जाने को मंजूरी दे दी गई है. इसका फायदा केंद्र सरकार के ग्रुप C और ग्रुप B के उन सभी नॉन-गजटेड कर्मचारियों को मिलेगा, जो किसी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम के तहत नहीं आते हैं.

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, “इस आदेश के तहत एडहॉक बोनस का फायदा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के पात्र कर्मचारियों को भी मिलेगा. इसके अलावा, केंद्र शासित प्रदेशों के उन कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा जो केंद्र सरकार के Emoluments के पैटर्न का पालन करते हैं और किसी अन्य बोनस के तहत नहीं आते हैं.”

ITR Filing: आईटीआर फाइल करते समय इन पांच बातों का खुलासा जरूरी, चूके तो फंस सकते हैं कानूनी पचड़े में

ऐसे होगी बोनस की रकम की गणना

  1. एडहॉक बोनस का फायदा केवल उन कर्मचारियों को ही मिलेगा जो 31-3-2021 को सर्विस में थे और साल 2020-21 के दौरान कम से कम छह महीने लगातार सेवा प्रदान कर चुके हैं. इन कर्मचारियों को वर्ष के दौरान छह महीने से एक वर्ष तक लगातार सेवा की अवधि के लिए आनुपातिक भुगतान किया जाएगा.
  2. एडहॉक बोनस की रकम की गणना एवरेज Emoluments/गणना की उच्चतम सीमा, जो भी कम हो, के आधार पर की जाएगी. एक दिन के लिए एडहॉक बोनस की गणना करने के लिए, एक वर्ष में औसत Emoluments को 30.4 (महीने में दिनों की औसत संख्या) से डिवाइड किया जाएगा. इसके बाद, इसे दिए गए बोनस के दिनों की संख्या से गुणा किया जाएगा. उदाहरण के लिए, 7000 रुपये (जहां वास्तविक एवरेज Emoluments 7000 रुपये से अधिक है) के लिए मासिक Emoluments की गणना इस तरह कर सकते हैं. यानी 30 दिनों का मासिक बोनस : 7000×30/30.4 = Rs 6907.89 रुपये होगा.
  3. कैजुअल लेबर, जिन्होंने 6 दिनों के सप्ताह के तहत कार्यालयों में 3 साल या उससे ज्यादा समय तक हर साल कम से कम 240 दिन काम किया है, (सप्ताह में 5 दिन काम करने वाले कार्यालयों के मामले तीन साल या इससे ज्यादा समय तक, हर साल 206 दिन) वे भी इस नॉन-पीएलबी भुगतान के लिए पात्र होंगे. इनके लिए एडहॉक बोनस की राशि – 1200×30/30.4 = 1184.21 रुपये होगी.

ऐसे मामलों में जहां एक्चुअल Emoluments 1200 रुपए प्रति माह से कम है, रकम की गणना एक्चुअल मंथली Emoluments के आधार पर की जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Non-Productivity Linked Bonus: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, 30 दिनों के वेतन के बराबर मिलेगा बोनस
Tags:Diwali

Go to Top