सर्वाधिक पढ़ी गईं

Diwali 2020: दिवाली पर डेकोरेशन के देसी तरीके; खर्च कम, देखने में भी आकर्षक

Diwali 2020: आप घर पर देसी तरीकों से सजावट कर सकते हैं.

November 14, 2020 8:58 AM
diwali 2020 indian desi ways of decorating your home will less spending and look more attractiveआप घर पर देसी तरीकों से सजावट कर सकते हैं.

Diwali 2020: दिवाली पर सभी लोग अपने घरों को सजाते हैं. कोरोना वायरस के समय में आर्थिक परेशानी की वजह से लोगों का बजट कम हुआ है. ऐसे में आप घर पर देसी तरीकों से सजावट कर सकते हैं. इनमें खर्च भी कम आएगा और यह देखने में भी बेहद आकर्षक लगेगा. इसमें फूलों, मोमबत्ती, दीयों आदि का इस्तेमाल करके अपने घर को बेहद सुंदर बना सकते हैं. आइए जानते हैं, इस दिवाली पर अपने घर की सजावट करने के लिए देसी तरीके.

दीयों और मोमबत्ती से रोशनी करें

दीवाली पर लोग अपने घर और काम करने की जगहों को रंगीन मोमबत्तियों और दीयों से सजा सकते हैं. रोशनी दिवाली के त्योहार का सबसे अहम हिस्सा है. रोशनी बुराई पर अच्छाई की जीत को दिखाता है. बाजार में फ्लोटिंग कैंडल, रंगीन डिजाइन वाले दीये उपलब्ध होते हैं. आप इन्हें घर में खूबसूरत तरीके से सजा सकते हैं. पानी में तैरते दीये, मोमबत्तियां घर को सुंगर बनाएंगे. इसके साथ आर फेयरी लाइट भी ले सकते हैं. इन्हें खिड़कियों और दीवारों पर लगा सकते हैं. इसके अलावा घर में लालटेन से सजा सकते हैं.

इको-फ्रेंडली रंगोली बनाएं

पर्यावरण को सुरक्षित रखना और प्रदूषण को कम करना बेहद जरूरी है. दिवाली में अपनी सजावट के तरीके के साथ भी ये कर सकते हैं. आप अपने घर के प्रवेश वाले दरवाजे पर एक सुंदर रंगोली बना सकते हैं. यह देखने में बेदह आकर्षक लगेगी. इसे इको-फ्रेंडली तरीके से बनाएं. इको-फ्रेंडली रंग ओर फूलों का इस्तेमाल करें. इससे खर्च भी कम आएगा और देखने में बेदह सुंदर भी लगेगा.

फूलों, पत्तों आदि का इस्तेमाल करें

इस दिवाली पर प्लास्टिक से बने डेकोरेशन के सामान को खरीदने की जगह प्राकृतिक चीजों जैसे फूलों, पत्तों, जूट और पुराने नेट वाले दुपट्टों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें रिसाइकिल किया जा सकता है. और इनमें बेहद कम खर्च के साथ घर को बेहद सुंदर तरीके से सजाया जा सकता है. इसके साथ आप पौधों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. फूलों और पत्तों का रंगोली में उपयोग किया जा सकता है.

Diwali 2020 Mutual Funds: म्यूचुअल फंड की इन स्कीम्स में करें निवेश, समय के साथ होंगे मालामाल

कंडील से सजावट करें

दिवाली रोशनी का त्योहार है. इसलिए आप घर के प्रवेश पर या सामने लालटेन या कंटीड लगा सकते हैं. लालटेन को दिवाली में बहुत शुभ भी माना जाता है. आकाश दीप या कंडील घर की सजावट के लिए दिवाली जैसे बड़े त्योहारों में बेहद जरूरी हो गए हैं. आप रंगीले लालटेन को ऑनलाइन खरीद सकते हैं. इन्हें अच्छे रंग के तालमेल के साथ लगाएंगे, तो बेहद आकर्षक लगेगा. साथ ही में खर्च भी ज्यादा नहीं है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Diwali 2020: दिवाली पर डेकोरेशन के देसी तरीके; खर्च कम, देखने में भी आकर्षक
Tags:Diwali

Go to Top