सर्वाधिक पढ़ी गईं

Petrol-Diesel Price : अब गांधीनगर और लेह में डीजल ने लगाया शतक, लगातार छठे दिन महंगा हुआ वाहन ईंधन, जानें आज का रेट

Petrol-Diesel Price: लगातार कीमत में वृद्धि के बाद अब एक राज्य की राजधानी को छोड़कर अन्य जगहों पर पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है. देहरादून, चंडीगढ़ और गुवाहाटी भी इस सूची में शामिल हो गए हैं.

Updated: Oct 10, 2021 1:16 PM
Diesel crosses Rs 100 mark in Gandhinagarवाहन ईंधन कीमतों में लगातार छठे दिन वृद्धि हुई है.

Petrol-Diesel Price : वाहन ईंधन की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा. पेट्रोल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 35 पैसे प्रति लीटर और बढ़ गए हैं. इससे गांधीनगर और लेह जैसी जगहों पर डीजल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया है. इससे पहले शनिवार को मुंबई में डीजल ने शतक लगाया था. पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर और बढ़ाए गए हैं, वहीं डीजल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

लगातार छठे दिन हुई है वृद्धि

वाहन ईंधन कीमतों में लगातार छठे दिन वृद्धि हुई है. इससे ईंधन के दाम नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 104.14 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है. वहीं मुंबई में पेट्रोल अब 110.12 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है. मुंबई में अब डीजल 100.66 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं दिल्ली में यह 92.82 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

स्थानीय करों की वजह से अलग-अलग राज्यों में वाहन ईंधन के दाम में अंतर होता हैं. मुंबई और हैदराबाद के बाद अब गुजरात की राजधानी गांधीनगर और संघ शासित प्रदेश लेह में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है. गांधीनगर में अब डीजल 100.21 रुपये प्रति लीटर और लेह में 100.06 रुपये प्रति लीटर हो गया है. भोपाल, रायपुर और जयपुर जैसी अन्य राज्यों की राजधानियों में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक बिक रहा है.

Stock Tips : कोविड-19 की ओरल दवा से चमकेंगे इस कंपनी के शेयर, जानिए कितने मुनाफे की है उम्मीद

लगभग सभी राज्यों की राजधानियों में पेट्रोल 100 के पार

लगातार कीमत में वृद्धि के बाद अब एक राज्य की राजधानी को छोड़कर अन्य जगहों पर पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है. देहरादून, चंडीगढ़ और गुवाहाटी भी इस सूची में शामिल हो गए हैं. सिर्फ रांची एकमात्र राजधानी है जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से कम है. लगातार पांच दिन से पेट्रोल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर बढ़ रहे हैं. वहीं डीजल कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो रही है.

ओपेक प्लस ने उत्पादन में चार लाख बैरल प्रतिदिन से अधिक की बढ़ोतरी नहीं करने का फैसला किया है. इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट कच्चा तेल 82 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है. एक महीने पहले ब्रेंट कच्चे तेल का दाम 72 डॉलर प्रति बैरल था. शुद्ध आयातक होने की वजह से भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत अंतरराष्ट्रीय दरों के अनुरूप होती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Petrol-Diesel Price : अब गांधीनगर और लेह में डीजल ने लगाया शतक, लगातार छठे दिन महंगा हुआ वाहन ईंधन, जानें आज का रेट

Go to Top