मुख्य समाचार:

Nestle ने की 100 करोड़ रुपये की मुनाफाखोरी, पकड़े जाने पर जमा कराया 16.58 करोड़ रुपये

Nestle इंडिया की 100 करोड़ रुपये की मुनाफाखोरी पकड़ी है.

October 22, 2018 9:17 PM
Grammage,nestle india,maximum retail price,gst,Nestle,national anti profiteering authority, financial express hindiNestle इंडिया की 100 करोड़ रुपये की मुनाफाखोरी पकड़ी है. (Photo source- Reuters)

GST के तहत मुनाफाखोरी-रोधी महानिदेशालय (DGAP) ने चॉकलेट और नूडल्स जैसे उत्पाद बनाने वाली कंपनी Nestle इंडिया की 100 करोड़ रुपये की मुनाफाखोरी पकड़ी है. कंपनी GST दर में कमी के बावजूद ग्राहकों तक उसका लाभ नहीं पहुंचाने की दोषी पाई गई. हालांकि, कंपनी ने पकड़े जाने के बाद उपभोक्ता कल्याण कोष में स्वेच्छा से 16.58 करोड़ रुपये जमा करा दिए.

DGAP ने राष्ट्रीय मुनाफाखोरी-रोधी प्राधिकरण (NAA) के पास जमा की गई जांच रिपोर्ट में कहा है कि Nestle इंडिया ने GST दर में कमी का फायदा ग्राहकों तक नहीं पहुंचाया है और मुनाफाखोरी की है. उसने कर दर कम होने के बावजूद उत्पादों की कीमत नहीं घटाई.

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने उपभेक्ताओं को कर दर में छूट का फायदा नहीं देने को लेकर स्वेच्छा से उपभोक्ता कल्याण कोष में 16.58 करोड़ रुपये जमा कराए हैं. उन्होंने कहा कि ‘हम ये दोहराना चाहते हैं कि अधिकतम खुदरा मूल्य में अचानक कमी की स्थिति में ग्राहकों को कीमत कटौती का फायदा नहीं पहुंचने पर कंपनी ने 16.58 करोड़ रुपये अलग रखे थे और उसे अपने लाभ या बिक्री में नहीं दर्शाया है.’’

कंपनी ने कहा कि ‘‘हमारे अनुरोध पर प्राधिकरण ने हमें हमारे द्वारा अलग रखी गई राशि को स्वेच्छा से उपभोक्ता कल्याण कोष में जमा कराने को कहा जो हमने कर दिया.’’

Nestle इंडिया, चॉकलेट, नूडल्स और कॉफी जैसे उत्पाद बेचती है. GST परिषद ने 178 उत्पादों पर GST की दर कम की है जिसमें चॉकलेट, माल्ट, खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाला आटा, वेफल और वेफर्स वाले चॉकलेट शामिल हैं.

GST के तहत ही व्यवस्था की गई है कि जब दाम कटौती का फायदा ग्राहकों को नहीं पहुंचाया जा सके तो उस राशि को एक ग्राहक कल्याण कोष में जमा कराना होता है. कंपनी के प्रवक्ता ने एक ई-मेल के जवाब में बताया कि उसने खुद से संज्ञान लेते हुए इस राशि को ग्राहक कल्याण कोष में जमा कराया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Nestle ने की 100 करोड़ रुपये की मुनाफाखोरी, पकड़े जाने पर जमा कराया 16.58 करोड़ रुपये

Go to Top