मुख्य समाचार:

दिल्ली में गर्मी का कहर! पहली बार पारा 48°C के रिकॉर्ड स्तर पर

Delhi records the highest temperature in history: दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप सोमवार यानी 10 मई को रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया.

Updated: Jun 10, 2019 6:56 PM
Delhi records the highest temperature in history records at 48°Cदिल्ली में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप सोमवार यानी 10 मई को रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया.

दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप सोमवार को रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया. दिन का अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. यह दिल्ली में अबतक की रिकॉर्ड गर्मी है. इसी के साथ यह दिल्ली के लिए इतिहास में अबतक का सबसे गर्म जून रहा.  आईएमडी के अनुसार, दिल्ली के पालम में 48 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 9 जून को पारा 47.8 डिग्री के रिकॉर्ड स्तर पर दर्ज किया गया था.

वहीं, प्रावइेट मौसम एजेंसी  स्काईमेट के अनुसार, सफदरगंज ने 45.6˚C सेल्सियस दर्ज किया. जोकि 2009 के बाद सबसे अधिक है. चिलचिलाती धुप और गर्म हवा के थपेड़ों को लोगों का घर से निकलना तक मुश्किल कर दिया है.

23 मई के आसपास हुई बारिश के बाद, दिल्ली और उससे सटे आसपास के क्षेत्रों में लंबे समय से मौसम शुष्क और बेहद गर्म बना हुआ है. किसी भी महत्वपूर्ण मौसम प्रणाली नहीं होने के कारण, राजधानी दिल्ली में गर्म और शुष्क हवाएं चल रही थीं. जिसके कारण यहां के तापमान में लगातार उछाल रिकॉर्ड किया जा रहा है.

बता दें कि, अब तक इस सीजन का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 31 मई को सफदरजंग द्वारा 44.8 डिग्री सेल्सियस और 30 मई को पालम द्वारा 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

वास्तव में पिछले 2 सप्ताह से स्थिति ऐसी बनी हुई है कि, दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर जा रहा है. जिसकी वजह से राजधानी समेत आसपास के अधिकांश स्थानों पर लू जैसी स्थिति पैदा हो गई है.

अगले 24 घंटों में राहत की उम्मीद

स्काइमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान कुछ राहत की उम्मीद है. मौसम जानकारों के मुताबिक, मंगलवार तक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय तक पहुंच जाएगा और इस प्रणाली के कारण मध्य पाकिस्तान और उससे सटे पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होगा. इस मौसमी सिस्टम के कारण यहां प्री-मॉनसून गतिविधियां होने की संभावना है.

धूल भरी आंधी की संभावना

स्काईमेट के अनुसार, 11 जून को देर दोपहर या शाम के दौरान दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद के कुछ हिस्सों में गरज के साथ धूल भरी आंधी देखी जाएगी. हालांकि, मध्याह्न के पहले का समय (फोरनून) गर्म रहेगा. इसके अलावा, आने वाले दो-तीन दिनों तक दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी, गरज और तेज़ बारिश के साथ बारिश होगी. भले ही इन मौसम की गतिविधियों की तीव्रता ज्यादा नहीं होगी लेकिन चल रही भीषण गर्मी और लू से थोड़ी राहत मिल सकती है. तापमान में भी मामूली गिरावट की उम्मीद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली में गर्मी का कहर! पहली बार पारा 48°C के रिकॉर्ड स्तर पर

Go to Top