सर्वाधिक पढ़ी गईं

Police At Twitter Offices: ट्विटर के दफ्तरों में पहुंची दिल्ली पुलिस, संबित पात्रा के ट्वीट को ‘मैनीपुलेटेड मीडिया’ बताने से जुड़ा मामला

दिल्ली पुलिस ने एक दिन पहले ही ट्विटर इंडिया को चिट्ठी भेजकर पूछा था कि उसने बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा के ट्वीट को 'मैनीपुलेटेड मीडिया' क्यों कहा?

Updated: May 24, 2021 11:34 PM
दिल्ली और गुड़गांव में ट्विटर के दफ्तरों पर पहुंची दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम. (Image Courtesy: Twitter / ANI)

Delhi Police Searched Twitter Offices: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की कई टीमें सोमवार की देर शाम ट्विटर इंडिया के दफ्तरों पर जा पहुंचीं. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उनकी टीमें ट्विटर इंडिया के दिल्ली के मेहरौली और गुड़गांव के गोल्फ कोर्स रोड के दफ्तरों पर ‘रेड’ कर रही है. इस अफसर ने इंडियन एक्सप्रेस को यह भी बताया कि दिल्ली पुलिस जानना चाहती है कि ट्विटर ने बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा के ट्वीट पर ‘मैनीपुलेटेड मीडिया’ का लेबल क्यों लगाया है? उसके पास इस बारे में ऐसी क्या जानकारी है जिसके आधार पर यह कदम उठाया गया? पुलिस यह भी जानना चाहती है कि उस ‘टूलकिट’ के बारे में ट्विटर को क्या मालूम है? दिल्ली पुलिस ने एक दिन पहले ही इस बारे में ट्विटर इंडिया को चिट्ठी भी भेजी थी.

दिल्ली पुलिस के पीआरओ चिन्मय बिसवाल ने कहा कि उनकी टीम एक रुटीन प्रक्रिया के तहत ट्विटर इंडिया को नोटिस देने के लिए उनके दफ्तर पर गई है. इसकी जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि पुलिस यह जानना चाहती थी कि नोटिस देने के लिए सही व्यक्ति कौन है और ट्विटर इंडिया के एमडी की तरफ से दिए गए जवाब बेहद अस्पष्ट और उलझे हुए थे. बिसवाल ने सोमवार को ही एक बयान जारी करके यह भी कहा कि उन्हें एक शिकायत मिली है, जिसमें पात्रा के ट्वीट को ‘मैनीपुलेटेड मीडिया’ बताने पर स्पष्टीकरण मांगा गया है. उन्होंने कहा, “ऐसा लगता है ट्विटर के पास कुछ ऐसी जानकारी है, जो हमारे पास नहीं है और जिसके आधार पर उन्होनें ट्वीट को इस तरह क्लासीफाई किया है….पुलिस सच जानना चाहती है. ट्विटर को इस बारे में सफाई देनी चाहिए.”

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने ट्विटर इंडिया के दक्षिण दिल्ली के लाडो सराय स्थित ऑफिस में भी ‘सर्च’ किया है. 18 मई को संबित पात्रा और बीजेपी के कुछ अन्य नेताओं ने ऐसे ट्वीट किए थे, जिनमें एक कथित ‘टूलकिट’ के स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए कांग्रेस पर उसे तैयार करने का आरोप लगाया गया था. पात्रा और अन्य बीजेपी नेताओं का आरोप है कि कांग्रेस पार्टी ने महामारी के दौरान सरकार के कामकाज पर निशाना साधने के लिए इस कथित टूलकिट को तैयार किया है.

इसके जवाब में कांग्रेस सोशल मीडिया डिपार्टमेंट के अध्यक्ष रोहन गुप्ता समेत कई पार्टी नेताओं ने ट्विटर को चिट्ठी लिखकर शिकायत की थी कि बीजेपी नेताओं के ट्वीट एक ‘जाली टूलकिट’ के बारे में हैं, जिन्हें गलत ढंग से कांग्रेस के साथ जोड़ा जा रहा है. बाद में ट्वीटर ने पात्रा के ट्वीट पर ‘मैनीपुलेटेड मीडिया’ का लेबल लगा दिया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Police At Twitter Offices: ट्विटर के दफ्तरों में पहुंची दिल्ली पुलिस, संबित पात्रा के ट्वीट को ‘मैनीपुलेटेड मीडिया’ बताने से जुड़ा मामला

Go to Top