सर्वाधिक पढ़ी गईं

दिल्ली में एक हफ्ते का लगा लॉकडाउन तो शराब की दुकानों पर लग गई लंबी लाइन, जानिए 26 अप्रैल तक किसे मिलेगी आवाजाही की मंजूरी

Delhi Lockdown: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते राजधानी दिल्ली में आज रात 10 बजे से अगले सप्ताह 26 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लगाने का एलान किया गया है.

April 19, 2021 2:34 PM
delhi one week lockdown long queue front of liquor shops know here what open or what restricted in next week खान मार्केट में एक लिक्वर शॉप पर लोग लाइन लगाकर खड़े हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है.

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते राजधानी दिल्ली में आज रात 10 बजे से अगले सप्ताह 26 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लगाने का एलान किया गया है. इसके चलते अधिक से अधिक लोग अगले एक हफ्ते के लिए जरूरी सामानों की खरीदारी करने के लिए बाहर निकले हैं. हालांकि सबसे अधिक भीड़ लिक्वर शॉप के सामने देखने को मिल रही है. खान मार्केट में एक लिक्वर शॉप पर लोग लाइन लगाकर खड़े हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है. ऐसा ही नजारा दिल्ली के कई लिक्वर शॉप पर देखने को मिल रहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने दिल्ली के शिवपुरी गीता कॉलोनी में लिक्वर खरीदने आई एक महिला से जब इसे लेकर बातचीत की तो उसने कहा, ”इंजेक्शन फायदा नहीं करेगा, ये एल्कोहॉल फायदा करेगी. मुझे दवाइयों से असर नहीं होगा, पेग से असर होगा.”

लॉकडाउन में इन्हें मंजूरी और इन्हें मनाही

  • फूड, ग्रॉसरी, मेडिकल सर्विसेज, हेल्थकेयर, हॉस्पिटल्स, पुलिस स्टेशंस, पेट्रोल पंप्स, पॉवर ऑफिसेज खुले रहेंगे.
  • जरूरी सेवाओं के अलावा दिल्ली सरकार/ऑटोनॉमस बॉडीज के कार्यालय बंद रहेंगे.
  • शादी-विवाह के लिए अधिकतम 50 लोगों को जुटने की मंजूरी रहेगी और इसके लिए पास भी जारी किया जाएगा.
  • गर्भवती महिलाओं/रोगियों को इलाज के लिए जाते समय वैलिड आईडी/डॉक्टर का प्रेस्क्रिप्शन/मेडिकल पेपर्स दिखाने पर आवाजाही की मंजूरी मिलेगी.
  • जो लोग कोरोना टेस्ट या वैक्सीनेशन के लिए जा रहे हैं, उन्हें भी वैलिड आईडी दिखाने पर एग्जेंप्शन मिलेगा.
  • वैलिड टिकट दिखाने पर ही एयरपोर्ट/रेलवे स्टेशन से आने-जाने वालों को मंजूरी मिलेगी.
  • प्राइवेट ऑफिसेज में काम करने वालों को वर्क फ्रॉम होम करना होगा.

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में Indian Railway की जबरदस्त तैयारी, देश भर में 3 लाख आइसोलेशन बेड्स की कर सकता है व्यवस्था

  • सभी मॉल्स जिम्स और ऑडिटोरियम 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे.
  • सभी ज्यूडिशियल ऑफिसियल्स/ऑफिसेज वैलिड आईडी/ऑफिसियल सर्टिफिकेट्स के साथ आवाजाही कर सकेंगे.
  • एक राज्य से दूसरे राज्य या दिल्ली के भीतर जरूरी सामानों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा.
  • बैंक्स, इंश्योरेंस, जरूरी सामानों की डिलीवरी, वॉटर सप्लाई, पॉवर जेनेरेसन, जरूरी सामानों की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स और टेलीकॉम सर्विसेज चालू रहेंगी.
  • धार्मिक स्थानों पर विजिटर्स अलाउड नहीं रहेंगे.
  • मेट्रो, बस जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट 50 फीसदी क्षमता के साथ परिचालन करेंगे. इसके अलावा ई-रिक्शा व कैब्स में अधिकतम 2 लोग और आरटीवी में 11 लोगों को ही बैठने की मंजूरी रहेगी.
  • सभी सामाजिक, मनोरंजन और खेल को लेकर समूह में आने पर रोक लगी रहेगी.
  • अंतिम संस्कार में 20 लोगों से अधिक लोगों को आने की मंजूरी नहीं मिलेगी.

प्रवासी मजदूरों से दिल्ली न छोड़ने का अनुरोध

मुख्यमंत्री केजरीवाल के मुताबिक दिल्ली के हॉस्पिटल्स में 100 से भी कम आईसीयू बेड्स उपलब्ध हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि अगले 6 दिनों में दिल्ली में अधिक बेड्स के लिए व्यवस्था की जाएगी और इस दौरान ऑक्सीजन, दवाइयों के लिए भी व्यवस्था की जाएगी. दिल्ली में एक दिन पहले रविवार को 25 हजार से अधिक नए कोरोना केसेज सामने आए और कोरोना के चलते 161 लोगों की मौत हुई. दिल्ली में दूसरी बार लॉकडाउन लगाया गया है, इससे पहले पिछले साल 2020 में लॉकडाउन लगाया गया था. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने सभी प्रवासी मजदूरों से अपील किया है कि लॉकडाउन सिर्फ 6 दिनों के लिए ही तो अपने घर वापस जाने की बजाय दिल्ली ही रहें. उन्होंने संभावना जताई है कि लॉकडाउन नहीं बढ़ाया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली में एक हफ्ते का लगा लॉकडाउन तो शराब की दुकानों पर लग गई लंबी लाइन, जानिए 26 अप्रैल तक किसे मिलेगी आवाजाही की मंजूरी

Go to Top