scorecardresearch

Delhi Monsoon: दिल्ली में मानसून का इंतजार जल्द होगा खत्म, राजधानी में कब होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

Delhi Weather: स्काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत के अनुसार दिल्ली में मानसून के 30 जून या एक जुलाई को आने की संभावना है.

Delhi Monsoon
गर्मी से परेशान देश की राजधानी दिल्ली के लोगों को जल्द ही इससे राहत मिल सकती है.

Delhi Monsoon: गर्मी से परेशान देश की राजधानी दिल्ली के लोगों को जल्द ही इससे राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में मानसून के दस्तक देने की उम्मीद है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि मानसून दिल्ली से कुछ ही दिन दूर है और पहले 10 दिनों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. अगले पांच दिनों में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गोवा, कर्नाटक, सिक्कम, केरल और गुजरात में भी बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में मानसून के 27 जून तक पहुंचने की भविष्यवाणी की है. प्राइवेट मौसम पूर्वानुमान कंपनी स्काईमेट वेदर ने कहा कि दिल्ली में जल्द ही मानसून पहुंचेगा.

आईएमडी ने कहा कि मानसून अरब सागर और गुजरात के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ चुका है और अगले तीन से चार दिनों में यह राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों को कवर कर सकता है. स्काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत के अनुसार, जुलाई के पहले सप्ताह अच्छी बारिश होने की उम्मीद है और गर्मी से राहत मिलेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में 29 जून से बारिश होगी. दिल्ली में मानसून के 30 जून या एक जुलाई को आने की संभावना है.

CBDT Chairman: नितिन गुप्ता बने सीबीडीटी के नए चेयरमैन, फिलहाल बोर्ड के मेंबर हैं 1986 बैच के IRS अफसर

भारत के अन्य हिस्सों में क्या है स्थिति

  • Skymetweather के अनुसार बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और केरल के कुछ हिस्सों में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस बीच, तमिलनाडु के एक या दो जगहों, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है.
  • राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में लो लेवल पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन का क्षेत्र देखा जा सकता है. एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन महाराष्ट्र तट से दूर पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर बना हुआ है.
  • सब-हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, इंटीरियर महाराष्ट्र, तेलंगाना, दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश और गुजरात में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.
  • मौसम विभाग के मुताबिक कोंकण, गोवा और तटीय कर्नाटक में आज और कल बारिश जारी रहेगी. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज भारी बारिश होने की संभावना है और यह अगले 3 दिनों तक जारी रहेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News