मुख्य समाचार:

Delhi Metro अब सोलर एनर्जी से चलेगी, बनेगी दुनिया की पहली ‘सोलर ट्रेन’

Delhi Metro : साल 2018-19 में दिल्ली मेट्रो द्वारा 1092 MU बिजली इस्तेमाल की गई थी.

Published: April 22, 2019 10:14 AM
Delhi metro to be world 1st solar powered metro afte dmrc received solar energy from madhya pradesh rewa projectडीएमआरसी को रीवा पावर प्लांट से 1 साल में 345 मिलियन यूनिट बिजली प्राप्त होगी.

Delhi Metro : दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन (DMRC) जल्द ही दुनिया का पहला ऐसा रेल नेटवर्क बनने जा रहा है जो पूरी तरह से सोलर एनर्जी पर चलेगा. हाल ही में DMRC को मध्य प्रदेश के रीवा सोलर पावर प्रोजेक्ट प्लांट से 27 MW बिजली मिली. ऐसा पहली बार है जब डीएमआरसी को किसी ऑफ साइट सोर्स से बिजली मिली हो. अभी तक सोलर एनर्जी का इस्तेमाल सिर्फ मेट्रो की AC और लाइट्स के इस्तेमाल लिए के लिए किया जाता था. लेकिन अब सोलर पावर का इस्तेमाल मेट्रो के परिचालन के लिए भी किया जाएगा.

Delhi Metro : MP से दिल्ली मेट्रो को सोलर पावर

डीएमआरसी अपनी जरूरत की 60 फीसदी बिजली का इस्तेमाल सोलर एनर्जी से करती है. लेकिन 2021 तक डीएमआरसी अपनी सभी जरूरतों के लिए सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करेगी. इसी के साथ डीएमआरसी 41 करोड़ तक का खर्चा बचा सकेगी. हाल ही में डीएमआरसी को मध्य प्रदेश के रीवा पावर प्लांट से 27 एमडब्ल्यू बिजली प्राप्त हुई है लेकिन जल्द ही यह बढ़कर 99 एमडब्ल्यू तक हो जाएगी.

1 साल में मिलेगी 345 MU बिजली

डीएमआरसी के बयान के मुताबिक डीएमआरसी को रीवा पावर प्लांट से 1 साल में 345 मिलियन यूनिट बिजली प्राप्त होगी. साल 2018-19 में दिल्ली मेट्रो द्वारा 1092 MU बिजली इस्तेमाल की गई थी.

रीवा के अलावा डीएमआरसी अपने खुद की रूफटॉप सोलर पावर प्रोजेक्ट प्लांट से 28 MW बिजली बनाती है. यह सभी सोलर प्लांट दिल्ली मेट्रो स्टेशन, डीपो और कॉलोनी में लगे हुए हैं.

डीएमआरसी के अधिकारी ने यह भी बताया कि इस नई पहल की शुरुआत करने के लिए, डीएमआरसी के MD मंगू सिंह ने गुरुवार को जेएलएन स्टेडियम स्टेशन से केंद्रीय सचिवालय स्टेशन तक सोलर एनर्जी से चलने वाली मेट्रो ट्रेन में सफर की.

साथ ही, रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर के चेयरपर्सन मनु श्रीवास्तव के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के DG उपेंद्र त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उनके साथ थे.

(स्टोरी – देवांजना नाग)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Delhi Metro अब सोलर एनर्जी से चलेगी, बनेगी दुनिया की पहली ‘सोलर ट्रेन’

Go to Top