मुख्य समाचार:

Delhi Metro Ph-4: हाईटेक बनेगी दिल्ली मेट्रो, चलेगा वन नेशन वन कार्ड; मोबाइल फोन से भी एंट्री

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के आगामी चौथे चरण की लाइनों में ऑटोमेटिक तरीके से किराया लेने की व्यवस्था होगी.

September 14, 2020 7:55 AM
Delhi Metro Phase-4 stations will accept One Nation One Card', mobile phones to also work for entry, DMRC chiefइस साल के अंत तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर दोनों सुविधाएं शुरू की जा सकती हैं. Image: PTI

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के आगामी चौथे चरण की लाइनों में ऑटोमेटिक तरीके से किराया लेने की व्यवस्था होगी. नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) को ध्यान में रखते हुए इसे बनाया जाएगा और यात्री मोबाइल फोन के जरिए भी स्टेशन के भीतर आ-जा सकेंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के एमडी मंगू सिंह ने यह बात कही है. उनका कहना है कि इस साल के अंत तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर दोनों सुविधाएं शुरू की जा सकती हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में विकसित एनसीएमसी की मार्च 2019 में शुरुआत की थी. इसके तहत लोग एक कार्ड के जरिए देश भर में मेट्रो और बस सेवाओं में सफर समेत विभिन्न तरह के परिवहन शुल्क को अदा कर सकते हैं. सिंह ने कहा कि सिओल मेट्रो समेत विभिन्न देशों में आधुनिक प्रणाली में ऑटोमेटिक तरीके से किराया लेने (एएफसी), गेट से अंदर-बाहर जाने के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल की सुविधा उपलब्ध है .

DMRC चीफ के मुताबिक, ‘‘हम बेहतरीन टेक्नोलॉजी और अन्य उपायों के जरिए अपनी प्रणाली को बेहतर करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. चौथे चरण में एएफसी प्रणाली में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल हो सकेगा. मोबाइल फोन भी स्मार्ट कार्ड की तरह काम करेगा और यात्री चौथे चरण की लाइनों में एएफसी गेटों से आने-जाने के लिए इसका इस्तेमाल कर पाएंगे.”

फ्लाइट में ले सकते हैं सेल्फी, बना सकते हैं वीडियो; लेकिन शर्तें भी लागू

तेजी से बदल रही है टेक्नोलॉजी

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक का कहना है कि ई-भुगतान प्रणाली और प्रौद्योगिकी में तेजी से बदलाव हो रहा है और चाथे चरण का काम पूरा होने तक कोई नयी प्रौद्योगिकी आ सकती है. लेकिन, हमें कुछ समय के लिए इस पर काम करना होगा और एनसीएमसी एवं मोबाइल फोन के जरिए स्टेशन के भीतर आने-जाने की सुविधा इस साल के अंत तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर उपलब्ध करायी जा सकती है. वर्तमान में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्री मोबाइल फोन पर क्यूआर कोड का इस्तेमाल करते हुए एएफसी गेट से आवाजाही कर सकते हैं, जिसे मेट्रो के काउंटर से एकत्र किया जा सकता है. लेकिन भविष्य में ऐसी प्रणाली लाने की योजना है, जिसमें यात्री खुद ही फोन पर क्यूआर कोड जनरेट करेंगे और इसका इस्तेमाल करते हुए एएफसी गेट के जरिए आवाजाही कर सकेंगे.

मार्च 2019 में मिली थी कैबिनेट से ​मंजूरी

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल मार्च में दिल्ली मेट्रो के प्रस्तावित चौथे चरण के छह कॉरिडोर में से तीन को मंजूरी दी थी. चौथे चरण के लिए मंजूर खंड के तहत तीन विभिन्न कॉरिडोर पर 61.679 किलोमीटर की लाइन तैयार की जाएगी, जिसमें कि 45 मेट्रो स्टेशन होंगे. सरकार के मुताबिक मुकुंदपुर-मौजपुर, आर के आश्रम-जनकपुरी पश्चिम और एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Delhi Metro Ph-4: हाईटेक बनेगी दिल्ली मेट्रो, चलेगा वन नेशन वन कार्ड; मोबाइल फोन से भी एंट्री

Go to Top