मुख्य समाचार:

बड़ा फैसला! दिल्ली में दौड़ेगी मेट्रो रेल, केंद्र की मंजूरी का इंतजार; तैयारी पूरी

दिल्ली में जल्द दोबारा मेट्रो ट्रेन की सेवाएं शुरू हो सकती हैं.

May 15, 2020 3:46 PM
delhi metro may resume its operations service in lockdown 4 दिल्ली में जल्द दोबारा मेट्रो ट्रेन की सेवाएं शुरू हो सकती हैं.

दिल्ली में जल्द दोबारा मेट्रो ट्रेन की सेवाएं शुरू हो सकती हैं. केंद्र सरकार की इजाजत मिलने के बाद मेट्रो फिर से दौड़ने लगेगी. दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री के बयान से इसकी जानकारी मिलती है. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि यह फैसला केंद्र का होगा, लेकिन दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) मेट्रो को चलाने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि हर स्टेशन पर थर्मल चेकिंग और पूरी तरह से सैनिटाइजेशन किया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने बताया कि करेंसी के इस्तेमाल को बढ़ावा नहीं दिया जाएगा.

मुख्य स्टेशनों को खोला जाएगा

कैलाश गहलोत ने कहा कि अग किसी स्टेशन पर भीड़भाड़ होती है, तो लोगों के प्रवेश को रोक दिया जाएगा. इसके साथ केवल मुख्य स्टेशनों को खोला जाएगा जिससे वे अपनी पूरी श्रम की शक्ति को वहां लगा सकते हैं.

बता दें कि दिल्ली मेट्रो ने लॉकडाउन बढ़ने के साथ ही 17 मई तक अपनी सेवाओं को रोका है. कुछ दिन पहले DMRC ने कहा था कि वह महामारी को देखते हुए विस्तार से सफाई और रखरखाव की प्रक्रिया पर काम कर रही है. इस काम पर बहुत समय लगेगा क्योंकि इसमें 264 स्टेशनों के साथ 2200 से ज्यादा कोच और 1100 से ज्यादा एक्सेलरेटर और 1000 लिफ्ट शामिल हैं. उसने कहा था कि सोशल डिस्टैंसिंग आदि के लिए प्रोटोकॉल आदि पर भी काम किया जा रहा है.

5 जून को केरल में दस्तक देगा मॉनसून, IMD ने बताया: आपके शहर में कब शुरू होगी बारिश

सिस्टम की करनी होगी टेस्टिंग

DMRC ने बताया था कि सेवाओं को दोबारा शुरू करने की तारीख को तय नहीं किया गया है और उसे लोगों को सूचित कर दिया जाएगा. सेवाओं को पूरी तरह शुरू करने से पहले मेट्रो के सभी सिस्टम को विस्तृत तौर पर टेस्ट करना होगा जिसमें सिग्नलिंग, इलेक्ट्रिकल, रोलिंग स्टॉक, ट्रैक आदि शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बड़ा फैसला! दिल्ली में दौड़ेगी मेट्रो रेल, केंद्र की मंजूरी का इंतजार; तैयारी पूरी

Go to Top