मुख्य समाचार:

दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस को ऑपरेट करेगा IRCTC, मांग के आधार पर तय होगा किराया

अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस और दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस का किराया मांग आधारित होगा और इसे आईआरसीटीसी तय करेगा.

August 20, 2019 11:43 PM
Delhi Lucknow and Ahmedabad Mumbai Central Tejas Express trains to be handed over to IRCTCइसके अलावा तेजस ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसे भारतीय रेल निजी हाथों में सौपेंगी.

दिल्ली लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के बाद अब भारतीय रेलवे अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस को अपनी सब्सियडरी IRCTC को देने जा रही है. IRCTC इस ट्रेन का ऑपरेशन एक टेस्ट केस की तरह करेगा. इसके अलावा तेजस ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसे भारतीय रेल निजी हाथों में सौपेंगी. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों का किराया मांग आधारित होगा और इसे आईआरसीटीसी तय करेगा. पायलट परियोजना के रूप में दो ट्रेनों को तीन साल की अवधि के लिए रेलवे की पर्यटन और खानपान शाखा को सौंपने के वास्ते रेलवे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए ब्लूप्रिंट के अनुसार इन ट्रेनों में कोई छूट, विशेषाधिकार या ड्यूटी पास की अनुमति नहीं दी जाएगी.

रेलवे स्टाफ नहीं करेगा तेजस में काम

रेलवे ने यह भी कहा कि आईआरसीटीसी को सौंपी गई ट्रेनों में टिकट जांच का कार्य रेलवे स्टाफ द्वारा नहीं किया जाएगा. हालांकि, इसने कहा कि उक्त ट्रेनों का एक अलग तरह का नंबर होगा और इन्हें रेलवे स्टाफ-लोको, पायलट, गार्ड और स्टेशन मास्टर द्वारा परिचालित किया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि इन दोनों ट्रेनों की सेवाएं शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों जैसी ही होंगी और इन्हें उसी तरह की प्राथमिकता दी जाएगी. विश्वस्तरीय यात्री सेवा उपलब्ध कराने के लिए निजी परिचालकों को लाने का प्रस्ताव रेलवे द्वारा इसकी 100 दिन की योजना में लाया गया था. सूत्रों ने कहा कि दो तेजस ट्रेन आईआरसीटीसी को सौंपना उस दिशा में पहला कदम है.

तेजस एक्सप्रेस की सुविधाएं

भारतीय रेलवे ने अपनी पहली सेमी-हाई स्पीड एयरक्राफ्ट की तरह लक्जरी तेजस एक्सप्रेस में सुरक्षा, बेहतर गति और विमान जैसी लक्जरी सुविधाएं दी है. . तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों के कई अनुकूल फीचर्स जैसे कि हेडफोन के साथ व्यक्तिगत एलसीडी मनोरंजन-सह-सूचना स्क्रीन, बोर्ड वाईफाई, मॉड्यूलर बायो-शौचालय, आरामदायक सीट आदि दिए गए हैं. तेजस एक्सप्रेस यात्री मनोरंजन और सूचना प्रणाली के लिए व्यक्तिगत एलसीडी स्क्रीन पेश करना जारी रखा है. नई तेजस एक्सप्रेस की खिड़कियों में स्वचालित पर्दे होंगे. यात्रियों को खिड़की के बगल में एक बटन किया जाएगा, जिसका उपयोग पर्दे को ऊपर और नीचे करने के लिए किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस को ऑपरेट करेगा IRCTC, मांग के आधार पर तय होगा किराया

Go to Top