सर्वाधिक पढ़ी गईं

दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस फिर दौड़ने को तैयार, 15 अक्टूबर से कर सकेंगे सफर

यह जानकारी केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने दी है.

Updated: Oct 11, 2020 6:09 PM
Delhi-Katra Vande Bharat train to resume from Oct 15, Non-AC sleeper coaches to be replaced by AC coaches for trains running at 130/160 kmphरेल मंत्रालय ने दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा फिर शुरू करने को मंजूरी दे दी है.

दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा एक बार फिर से 15 अक्टूबर से शुरू हो रही है. यह जानकारी केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने दी है. सिंह ने नवरात्रि के त्योहार को देखते हुए इस ट्रेन को फिर से चलाए जाने को लेकर हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल से चर्चा की थी. उसके बाद रेल मंत्रालय ने दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा फिर शुरू करने को मंजूरी दे दी है.

सिंह ने कहा कि नवरात्रि पर तीर्थयात्रियों के लिए यह राहत और उल्लास भरी खबर है. बता दें​ कि जितेन्द्र सिंह कार्मिक राज्य मंत्री और जम्मू कश्मीर की ऊधमपुर सीट से लोकसभा सदस्य हैं.

दिल्ली में इलेक्ट्रिक कार-टूव्हीलर खरीदना हुआ सस्ता, रोड टैक्स से मिली छूट

इन ट्रेनों में अब होंगे केवल एसी कोच

इस बीच रेल मंत्रालय ने कहा है कि 130 kmph और इससे अधिक गति से चलने वाली ट्रेनों में जल्द ही केवल एसी कोच होंगे. ऐसी ट्रेनों के नॉन एसी स्लीपर कोचों को एसी कोचों से बदला जाएगा. हालांकि इसके बावजूद इन ट्रेनों का किराया कम रहेगा. 110 kmph की स्पीड से चलने वाली ट्रेनों में नॉन एसी कोच जारी रहेंगे. अभी ज्यादातर रूट्स पर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की स्पीड 110 kmph या इससे कम है. राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों को गोल्डन क्वाड्रिलेटरल और डायगोनल्स के विशेष हिस्सों पर 120 kmph की स्पीड से चलने की इजाजत है. इन हिस्सों के ट्रैक्स को 130 kmph-160 kmph की स्पीड के अनुरूप अपग्रेड किया जा रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस फिर दौड़ने को तैयार, 15 अक्टूबर से कर सकेंगे सफर

Go to Top