मुख्य समाचार:

New Train 18: दिल्ली से कटरा सिर्फ 8 घंटे में, जानें ट्रेन का पूरा शेड्यूल

वैष्णो देवी के दर्शन की चाह रखने वाले भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार उन्हें ट्रेन 18 यानी वंदे भारत का तोहफा देने जा रही है जिससे दिल्ली से कटरा की दूरी महज 8 घंटे ही रह जाएगी.

June 28, 2019 4:38 PM

 

train 18, vande bharat express, new train 18, delhi to katra, delhi to jammu, delhi to katra train, delhi to jammu train, train 18 stoppage, train 18 schedule, vande bharat express schedule, delhi to katra train schedule, delhi to katra distance, new train 18130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन 18.

New Train 18: वैष्णो देवी के दर्शन की चाह रखने वाले भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार उन्हें ट्रेन 18 यानी वंदे भारत का तोहफा देने जा रही है जिससे दिल्ली से कटरा की दूरी महज 8 घंटे ही रह जाएगी. भारतीय रेलवे ने ट्रेन 18 की दूसरी खेप को दिल्ली से कटरा के रूट पर चलाने का फैसला किया है और संभवतः अगले महीने इसका ट्रायल हो सकता है. ट्रेन 18 की दूसरी रेक राजधानी दिल्ली में पिछले एक महीने से खड़ी है और इसके मोदी सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना ‘Make in India’ के तहत इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ने तैयार किया है. यह फैक्ट्री तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में स्थित है.

Train 18 के ट्रायल रन का पूरा शेड्यूल

इस नए ट्रेन 18 का ट्रायल रन नई दिल्ली स्टेशन से सुबह 6 बजे से शुरू होगा. नई दिल्ली से चलकर यह ट्रेन दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचेगी. बीच के सभी स्टेशनों पर यह ट्रेन 2-2 मिनट तक रुकेगी.
नई दिल्ली                6:00 AM
अंबाला                     8:00 AM
लुधियाना                 9:22 AM
जम्मू                       12:20 PM
कटरा                       2:00 PM
वापसी में यह ट्रेन कटरा स्टेशन से दोपहर 3 बजे रवाना होगी और नई दिल्ली स्टेशन पर रात 11 बजे पहुंचेगी. बीच के सभी स्टेशनों पर Train 18 दो-दो मिनट तक रुकेगी.
कटरा                       3:00 PM
जम्मू तवी                4:18 PM
लुधियाना                 7:36 PM
अंबाला                     8:56 PM
नई दिल्ली                11:00 PM

130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन 18

रेलवे के अधिकारियों ने इस ट्रेन को 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाने का फैसला किया है. पहली ट्रेन 18-वंदे भारत एक्सप्रेस राजधानी दिल्ली और पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बीच चली थी. इस ट्रेन की वजह से दिल्ली से वाराणसी के बीच सफर में लगने वाला समय और कम हो गया है. नए ट्रेन 18 में आरामदायक सीटें और सेफ्टी फीचर्स होंगे. इसमें रोटेटिंग सीटें, ऑटोमैटिक डोर्स होंगे. रास्ते में पत्थर फेंके जाने की घटना से यात्रियों के बचाव के लिए खिड़कियों पर एक फिल्म भी चढ़ाई गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. New Train 18: दिल्ली से कटरा सिर्फ 8 घंटे में, जानें ट्रेन का पूरा शेड्यूल

Go to Top