सर्वाधिक पढ़ी गईं

दिल्ली सरकार ने घटाई RT-PCR टेस्ट की फीस, प्राइवेट लैब्स में अब 800 रु में होगी कोविड की जांच

इससे कोविड-19 जांच के लिए प्राइवेट लैब्स में जाने वाले लोगों को मदद मिलेगी.

November 30, 2020 8:10 PM

राष्ट्रीय राजधानी में अब कोविड-19 का पता लगाने के लिए की जाने वाली RT-PCR जांच की फीस घट गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी प्राइवेट लैब्स को RT-PCR टेस्ट का शुल्क 2400 रुपये से घटाकर 800 रुपये करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि इससे कोविड-19 जांच के लिए प्राइवेट लैब्स में जाने वाले लोगों को मदद मिलेगी.

केजरीवाल ने दिन में ट्वीट किया, ‘‘मैंने दिल्ली में RT-PCR जांच की दरें घटाने का निर्देश दिया है. सरकारी प्रतिष्ठानों में तो यह जांच नि:शुल्क की जा रही है लेकिन इससे उन लोगों को फायदा होगा, जो प्राइवेट लैब में जांच करवाने जाते हैं.’’ दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मुख्यमंत्री के ट्वीट के जवाब में कहा कि इस बाबत आदेश तत्काल जारी किए जाएंगे.

होम विजिट से कलेक्ट सैंपल की जांच के लिए 1200 रु

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक आदेश के मुताबिक, प्राइवेट लैब्स को कहा गया है कि सरकारी टीम द्वारा कलेक्ट किए गए और प्राइवेट सेक्टर लैब्स द्वारा कलेक्शन साइट्स से कलेक्ट किए गए कोविड19 टेस्टिंग के सैंपल्स की RT-PCR जांच के लिए 800 रुपये चार्ज करें. हालांकि घर जाकर कलेक्ट किए गए सैंपल्स के लिए टेस्टिंग कॉस्ट 1200 रुपये रहेगी.

सभी लैब्स और हॉस्पिटल को यह भी निर्देश

सभी लैब्स और हॉस्पिटल्स को टे​स्ट के नए रेट 24 घंटों के अंदर किसी उचित जगह डिस्प्ले करने को भी कहा गया है. प्राइवेट लैब्स को यह भी निर्देश दिया गया है कि सैंपल्स कलेक्ट करने के 24 घंटों के अंदर उनकी प्रोसेसिंग, क्लाइंट को रिपोर्ट शेयरिंग और सभी रिपोर्ट्स को आईसीएमआर पोर्टल पर अपडेट करने के सभी काम पूरे कर लिए जाएं.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली सरकार ने घटाई RT-PCR टेस्ट की फीस, प्राइवेट लैब्स में अब 800 रु में होगी कोविड की जांच

Go to Top