मुख्य समाचार:

दिल्ली में कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के रजिस्ट्रेशन के लिए कल से लगेंगे कैंप, 11 सितंबर तक किया जा सकेगा अप्लाई

वर्कर्स का रजिस्ट्रेशन​ दिल्ली के सभी 70 निर्वाचन क्षेत्रों में होगा.

Updated: Aug 23, 2020 8:56 PM
Delhi government launches campaign for registration of construction workers from Mondayदिल्ली सरकार कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के ​रजिस्ट्रेशन के लिए सोमवार से 15 दिवसीय कैंपेन चलाने वाली है.

दिल्ली सरकार कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के ​रजिस्ट्रेशन के लिए सोमवार से 15 दिवसीय कैंपेन चलाने वाली है. वर्कर्स का रजिस्ट्रेशन​ दिल्ली के सभी 70 निर्वाचन क्षेत्रों में होगा. दिल्ली के श्रम व रोजगार मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि कंस्ट्रक्शन वर्कर्स दिल्ली बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड के साथ रजिस्टर्ड होने के लिए कैंपों में 24 अगस्त से 11 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं. अगर उनके डॉक्युमेंट पूरे हैं तो रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया और वेरिफिकेशन वहीं के वहीं हो जाएगा.

उन्होंने बताया कि कैंपेन के तहत 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से हर किसी में एक स्थानीय स्कूल में कैंप लगेगा, जहां कंस्ट्रक्शन वर्कर्स रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. स्थानीय विधायक, ट्रेड यूनियन्स; पीडब्ल्यूडी, एमसीडी, जैसी एजेंसियों के इंजीनियरों, फ्लड एंड इरीगेशन विभाग को इन कैंपों में वर्कर्स का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहा गया है. महामारी के काल में शुरू हुई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी रहेगी और कंस्ट्रक्शन वर्कर्स ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद वेरिफिकेशन के लिए कैंपों में जा सकते हैं.

क्या हैं शर्तें

वर्कर्स की उम्र 18 से 60 साल के बीच होनी चाहिए. उनके पास 90 दिन का वर्क सर्टिफिकेट और आधार कार्ड होना चाहिए. रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो और बैंक अकाउंट नंबर उपलब्ध कराना होगा. राय का कहना है कि कानून के मुताबिक, कारपेंटर (बढ़ई), वर्कर ग्राइंडर्स, कंस्ट्रक्शन साइट गार्ड, कंक्रीट मिक्सर्स में काम करने वाले लोग, क्रेन ऑपरेटर, इलेक्ट्रीशियन, कॉम्प ऑपरेटर, राज मिस्त्री, टाइल्स स्टोन फिटर्स, वेल्डर्स, कुली आदि अप्लाई कर सकते हैं.

लॉकडाउन के दो माह में दिए थे 5-5 हजार रु

राय ने कहा कि कोविड19 के कारण प्रभावित हुआ कंस्ट्रक्शन का काम दोबारा शुरू हो चुका है और कंस्ट्रक्शन साइट्स पर वर्कर्स की मांग है. बोर्ड ने 40000 रजिस्टर्ड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स में से हर एक को लॉकडाउन के दो माह के दौरान 5000 रुपये उपलब्ध कराए थे. इसके अलावा बोर्ड रजिस्टर्ड कस्ट्रक्शन वर्कर्स के लिए अन्य कई कल्याणकारी उपाय भी करता है, जैसे- बच्चों की शिक्षा व शादी के लिए वित्तीय सहायता, वृद्धावस्था पेंशन और एक्सीडेंटल इंश्योरेंस.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली में कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के रजिस्ट्रेशन के लिए कल से लगेंगे कैंप, 11 सितंबर तक किया जा सकेगा अप्लाई

Go to Top