मुख्य समाचार:

दिल्ली में डीजल हुआ सस्ता, केजरीवाल सरकार ने VAT में की भारी-भरकम कटौती, जानें नए रेट्स

Diesel rates in Delhi: इस फैसले से दिल्ली में डीजल के दाम घटकर 82 रुपये से घटकर 73.64 रुपये प्रति लीटर आ जाएंगे.

Updated: Jul 30, 2020 2:22 PM
Delhi Cabinet has decided to reduce VAT on dieselदिल्ली में डीजल पर वैट घटाकर 16.75 फीसदी रह गया है. पहले यह 30 फीसदी था.

Delhi Cabinet reduces VAT on diesel: दिल्ली में डीजल सस्ता हो गया है. केजरीवाल सरकार ने गुरुवार को एक बड़ा फैसले लेते हुए डीजल पर VAT (वैल्यू एडेड टैक्स) 30 फीसदी से घटाकर 16.75 फीसदी कर दिया है. इस तरह डीजल पर वैट 13.25 फीसदी कम हो गया है. इस फैसले से माना जा रहा है कि दिल्ली में डीजल के दाम घटकर 82 रुपये से घटकर 73.64 रुपये प्रति लीटर रह जाएगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्ली कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी. दिल्ली में एक बड़े ही रोचक घटनाक्रम में डीजल की कीमतें पेट्रोल से ज्यादा हो गई थीं. जून में लगातार 18 दिन कीमतों में तेजी के बाद डीजल दिल्ली में पेट्रोल5 से भी महंगा हो गया. पेट्रोल-डीजल की कीमतों के इतिहास में यह पहली घटना थी.

​दरअसल, दिल्ली में डीजल की कीमतों हुई बेतहाशा बढ़ोतरी की अहम वजह दिल्ली सरकार की तरफ से वैट में भारी भरकम इजाफा था. राज्य सरकार ने डीजल पर वैट 16.75 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी और पेट्रोल पर 27 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया था. इस फैसले के बाद दिल्ली में पेट्रोल 7.1 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 1.67 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया. दरअसल, केजरीवाल सरकार ने कोविड19 लॉकडाउन के चलते रेवेन्यू में हुए नुकसान की भरपाई के लिए फ्यूल पर वैट बढ़ाने का फैसला किया था.

तेल की ग्लोबल डिमांड में कमी

इस बीच, लॉकडाउन के चलते कई देशों में ग्लोबल तेल डिमांड में कमी आई है. कच्चे तेल के बाजार में हाहाकार देखा गया. क्रूड की कीमतों में तेज गिरावट दर्ज की गई थी. इस बीच, केंद्र और राज्य सरकारों ने फ्यूल पर टैक्स बढ़ा दिया. इस बीच यह ध्यान रखा गया कि इसका असर खुदरा ग्राहकों पर न पड़े. हालांकि, क्रूड कीमतों में रिकवरी के साथ ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी का दौर शुरू हो गया और एक के बाद एक नए रिकॉर्ड पर पहुंच गए.

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

IOCL के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में एक लीटर Petrol का भाव 80.43 रुपये पर है, जबकि Diesel 81.94 रुपये प्रति लीटर है.

IOC के अनुसार, मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपये और डीजल 80.11 रुपये प्रति लीटर पर है. चेन्नई में पेट्रोल, डीजल के भाव क्रमश: 83.63 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह कोलकाता में पेट्रोल 82.10 रुपये और डीजल 77.04 रुपये प्रति लीटर है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली में डीजल हुआ सस्ता, केजरीवाल सरकार ने VAT में की भारी-भरकम कटौती, जानें नए रेट्स

Go to Top