सर्वाधिक पढ़ी गईं

Farmers’ Protest: किसानों की भूख हड़ताल में दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल भी शामिल, रखेंगे एक दिन का व्रत

इस प्रदर्शन के साथ अब कई अन्य किसान भी जुड़ने वाले हैं. कहा जा रहा है कि 16 दिसंबर को और 500 ट्रॉली भरकर किसान पहुंचने वाले हैं.

Updated: Dec 13, 2020 7:13 PM
Delhi, Farmers protest at Singhu border, Delhi-Haryana border, enters 18th day, Farmers will sit on hunger strike on 14th december, 500 more trolleys will arrive here on 16th DecemberImage: PTI

Farmers’ Protest Day 18: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में सोमवार को एक दिन का व्रत रखने की घोषणा की है. उन्होंने आम आदमी पार्टी के वॉलंटियर्स से भी इस मुहिम में शामिल होने की अपील की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा है कि केन्द्र सरकार को तुरंत किसानों की सभी मांगें मान लेनी चाहिए और एमएसपी की गारंटी देने वाला एक विधेयक लाना चाहिए. बता दें कि सभी किसान यूनियनों के नेताओं के 14 दिसंबर को सुबह 8 से 5 बजे तक भूख हड़ताल करने का एलान किया गया है.

तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ रविवार 18वें दिन भी सिंघू बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर) पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. इस प्रदर्शन के साथ अब कई अन्य किसान भी जुड़ने वाले हैं. कहा जा रहा है कि राजस्थान, पंजाब और हरियाणा से कई किसान चल दिए हैं. 16 दिसंबर को और 500 ट्रॉली भरकर किसान पहुंचने वाले हैं. शनिवार को किसान नेताओं ने कहा था कि वे सरकार से बात करने को तैयार हैं लेकिन उनकी पहली मांग तीनों नए कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की ही होगी. इसके बाद वे अन्य मांगों पर बात करेंगे.

राजस्थान के शाहजहांपुर में 12 दिन से डटे हैं किसान

राजस्थान में जयसिंहपुर-खेड़ा बॉर्डर (राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर) के निकट शाहजहांपुर में भी किसान पिछले 12 दिन से जमा हैं. वे अन्य किसान यूनियनों के आने का इंतजार कर रहे हैं ताकि उसके बाद बड़ी संख्या में दिल्ली जा सकें. उनकी भी यही मांग है कि सरकार नए कृषि कानूनों को वापस ले.

Covid-19 Vaccine: भारत अगले छह से आठ महीनों में 60 करोड़ डोज देने के लिए तैयार, कोल्ड स्टोरेज का करेगा इस्तेमाल

कौन से बॉर्डर बंद

वहीं गुरुग्राम से गुजरने वाले जयपुर नेशनल हाइवे-8 को ब्लॉक किए जाने की किसानों की चेतावनी के बाद दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर ​दिल्ली पुलिस काफी सक्रिय है. पुलिस ने शनिवार को अतिरिक्त जवान तैनात कर और अधिक ठोस बैरियर लगाकर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी थी.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर बताया है कि टिकरी और धनसा बॉर्डर बंद रहेंगे. लेकिन जटीकरा बॉर्डर टूव्हीलर्स और पैदल चलने वालों की आवाजाही के लिए खुला रहेगा. हरियाणा जाने वाले लोग झरोडा, दौराला, कापसहेड़ा, बदुसराय, राजोकरी NH-8, बिजवासन/बाजघेरा, पालम विहार और दुंदाहेड़ा बॉर्डर ले सकते हैं. नोएडा व गाजियाबाद से दिल्ली जाने के लिए गाजीपुर बॉर्डर बंद है. लोग चिल्ला, आनंद विहार, डीएनडी, अप्सरा और भोपड़ा बॉर्डर के रूट ले सकते हैं.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Farmers’ Protest: किसानों की भूख हड़ताल में दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल भी शामिल, रखेंगे एक दिन का व्रत

Go to Top