सर्वाधिक पढ़ी गईं

रूसी वैक्सीन Sputnik-V की पहली खेप भारत में, दिल्ली में बढ़ा लॉकडाउन; 18+ के वैक्सीनेशन के लिए ये रही राज्यों की तैयारी

देश के कुछ राज्यों में 18+ के वैक्सीनेशन की शुरुआत आज से हो गई है. इसके अलावा रूस से स्पुतनिक-5 वैक्सीन की पहली खेप आज भारत पहुंच गई है.

Updated: May 01, 2021 7:22 PM
Delhi extends lockdown for one more week first lot of Sputnik V vaccine arrives in Indiaस्पुतनिक-5 दुनिया भर में कोरोना की पहली एप्रूव्ड वैक्सीन है.

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण आज 1 मई से शुरू हो गया है. हालांकि उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और तमिलनाडु समेत कुछ राज्यों में ही 18+ लोगों को वैक्सीनेशन शुरू हुआ है. वैक्सीन की शॉर्टेज को देखते हुए विदेशों से वैक्सीन मंगाई जा रही है. इसी कड़ी में आज दुनिया की पहली अप्रूव वैक्सीन हैदराबाद पहुंच गई. रुसी वैक्सीन Sputnik V के 1.5 लाख डोज की पहली खेप रूस से भारत पहुंच चुकी है. वहीं दूसरी तरफ देश की राजधानी में कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन को एक हफ्ते और बढ़ाने का फैसला किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

Oxygen Concentrator को लेकर केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत, पर्सनल यूज के लिए गिफ्ट के रूप में मंगा सकेंगे विदेशों से

18+ के वैक्सीनेशन को लेकर ये है स्थिति

  • बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने जानकारी दी कि राज्य को मई महीने में 16 लाख कोरोना वैक्सीन मिलेगी जिसमें 11.89 लाख डोज कोवीशील्ड की होगी और 4.14 लाख डोज कोवैक्सीन की होगी. पांडे के मुताबिक वैक्सीन मिलते ही 18+ लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा.
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जानकारी दी कि 18-44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन आज राज्य में सिर्फ एक केंद्र पर शुरू हुआ. दिल्ली को 4.5 लाख वैक्सीन मिले हैं जिसे सभी जिलों को दिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि बड़े स्तर पर एक-दो दिन में 18-44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू होगा. तीसरे चरण के लिए वॉक-इन नहीं है बल्कि एप्वाइंटमेंट के बाद ही वैक्सीन की डोज लगेगी.
  • मध्य प्रदेश के मेडिकल एजुकेशन मिनिस्टर विश्वास सारंग ने कहा कि राज्य में 18+ के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है. वैक्सीन मिलते ही राज्य में 18+ लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा. सारंग ने जानकारी दी कि एक से दो दिन में वैक्सीन मिल जाएगी.
  • देश में सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो राज्य में 18+ लोगों के वैक्सीनेशन के लिए ऐसे 7 जिलों में 85 केंद्र बनाए गए हैं जहां पॉजिटिविटी रेट और एक्टिव केसेज अधिक हैं. इसमें लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, कानपुर और मेरठ हैं. अगले पांच दिनों तक इन 85 केंद्रों पर 18+ का वैक्सीनेशन होगा और इसके बाद अन्य जिलों में इसकी शुरुआत होगी.
  • महाराष्ट्र में पुणे और मुंबई समेत कई जिलों में 18+ के वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. रूसी वैक्सीन Sputnik-V की पहली खेप भारत में, दिल्ली में बढ़ा लॉकडाउन; 18+ के वैक्सीनेशन के लिए ये रही राज्यों की तैयारी

Go to Top