सर्वाधिक पढ़ी गईं

New Year 2021: नए साल के जश्न के पहले दिल्ली में लगेगा नाइट कर्फ्यू, मुंबई में भी नहीं होगी न्यू ईयर पार्टी

राजधानी दिल्ली में आज रात 11 बजे से कल सुबह 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा.

Updated: Dec 31, 2020 10:40 AM
Delhi Disaster Management Authority imposes night curfew in Delhi on new year eve and 1st jan and night curfew in mumbai tooडीडीएमए ने जारी आदेश में स्पष्ट कर दिया है कि सार्वजनिक स्थानों पर नए साल के उपलक्ष्य में कोई भी जश्न नहीं होगा और पांच से अधिक लोग एक स्थान पर नहीं जुट सकते हैं.

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के फैलाव की आशंका के चलते दिल्ली में सावधानी बरती जा रही है. नए साल पर जश्न को लेकर एक साथ अधिक लोग न जुटें, इसके लिए दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) ने आज रात से नाईट कर्फ्यू का ऐलान किया है. यह नाईट कर्फ्यू आज रात 11 बजे से कल सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा. यह नाईट कर्फ्यू अगले दिन यानी साल 2021 के पहले दिन 1 जनवरी को भी जारी रहेगा. 1 जनवरी को रात 11 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे तक भी नाईट कर्फ्यू रहेगा.
डीडीएमए ने इससे जुड़े आदेश में कहा है कि नए साल पर कोई सेलीब्रेशन इवेंट्स नहीं होगा. इसके अलावा सार्वजनिक स्थान पर एक साथ पांच से अधिक लोगों के जुटने की मंजूरी नहीं मिलेगी. इसी तरह मुंबई में आज रात 11 बजे से नाईट कर्फ्यू लग जाएगा.

नाईट कर्फ्यू के दौरान मूवमेंट पर रोक नहीं

डीडीएमए ने जारी आदेश में स्पष्ट कर दिया है कि सार्वजनिक स्थानों पर नए साल के उपलक्ष्य में कोई भी जश्न नहीं होगा और पांच से अधिक लोग एक स्थान पर नहीं जुट सकते हैं. हालांकि दिल्ली के भीतर या दूसरे राज्यों से दिल्ली में प्रवेश को लेकर नाईट कर्फ्यू के दौरान भी कोई रोक नहीं रहेगी. आदेश के मुताबिक दिल्ली के सभी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट और उनके काउंटरपार्ट डिस्ट्रिक्ट डिप्टी कमिश्नर्स ऑफ पुलिस और सभी संबंधित अथॉरिटी इस आदेश को सख्ती से लागू करवाने के लिए कार्यरत रहेगी.

मुंबई में भी नाईट कर्फ्यू

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी आज नाईट कर्फ्यू रहेगा. नए साल पर लोगों के जुटाव या पार्टी के चलते मुंबई में आज रात 11 बजे से कल सुबह 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू लगाया गया है. सेक्शन 144 जारी रहेगा और 5 लोगों से अधिक लोगों के एक स्थान पर जुटने पर रोक है. मुंबई पुलिस प्रवक्ता एस चैतन्य के मुताबिक रेस्टोरोंट्स, पब, बार, बीच, रूफटॉप और बोट्स में कोई भी पार्टी नहीं होगी और इस पर ड्रोन के जरिए नजर रखी जाएगी. एस चैतन्य ने चेताया है कि कोरोना महामारी के चलते ब्रीथलाइजर्स का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है लेकिन लोगों को इस भ्रम में नहीं रहना चाहिए कि वे ड्रिंक कर ड्राइव कर भाग सकते हैं क्योंकि ब्लड सैंपल कलेक्ट कर एल्कोहॉल की जांच की जा सकती है.

अन्य राज्यों में नए साल को लेकर नियम लागू

  • कर्नाटक सरकार ने 24 दिसंबर से ही नाईट कर्फ्यू लागू किया हुआ है जो 1 जनवरी 2021 तक लागू रहेगा. सार्वजनिक स्थानों पर 4 से अधिक लोगों के जुटने की मंजूरी नहीं है और राज्य के होटलों, पब, नाइट क्लबों को विशेष कार्यक्रम करने की मंजूरी नहीं है.
  • राजस्थान में 1 लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में आज 31 दिसंबर की रात 8 बजे से 1 जनवरी 2021 सुबह 8 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा. किसी भी प्रकार की पार्टी के आयोजन को मंजूरी नहीं है और शाम 7 बजे से बाजारों को बंद कर दिया जाएगा.
  • उत्तराखंड सरकार ने नए साल के मौके पर कार्यक्रम को मंजूरी नहीं दी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. New Year 2021: नए साल के जश्न के पहले दिल्ली में लगेगा नाइट कर्फ्यू, मुंबई में भी नहीं होगी न्यू ईयर पार्टी

Go to Top