सर्वाधिक पढ़ी गईं

ऑटो-टैक्‍सी वालों को मिलेंगे 5 हजार रुपये, गरीबों को 2 महीने मुफ्त राशन; दिल्ली सरकार का बड़ा एलान

Delhi CM Announcement: दिल्ली सरकार सभी ऑटो और टैक्सी ड्राइवरों को 5,000 रुपये देकर उनकी मदद करेगी.

Updated: May 04, 2021 1:03 PM
Delhi CM AnnouncementDelhi CM Announcement: दिल्ली सरकार सभी ऑटो और टैक्सी ड्राइवरों को 5,000 रुपये देकर उनकी मदद करेगी.

Delhi CM Arvind Kejriwal: दिल्ली सहित देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है. कोरोना के बेकाबू हो रहे मामलों के बीच दिल्ली में लॉकडाउन जैसी स्थिति है. इसे देखते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा एलान किया है. दिल्ली सरकार सभी ऑटो और टैक्सी ड्राइवरों को 5,000 रुपये देकर उनकी मदद करेगी, ताकि इस आर्थिक तंगी के दौर में उनको थोड़ी मदद मिल सके. वहीं, दिल्ली में राशन कार्ड धारकों को अगले दो महीने मुफ्त राशन दिया जाएगा. दिल्ली में लगभग 72 लाख राशन कार्ड धारक हैं. हालांकि सरकार ने यह भी साफ किया है कि इसका मतलब ये नहीं है कि लॉकडाउन दो महीने चलेगा.

बता दें कि दिल्ली में लॉकडाउन जैसी स्थिति से रोजाना बेसिस पर कमाने वालों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं आटो और टैक्सी चालकों की भी मुश्किलें बढ़ गई हैं. ऐसे में केजरीवाज का यह एलान उन्हें बड़ी राहत दे सकता है.

केजरीवाल ने क्या कहा

केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली में लॉकडाउन लगाना बेहद जरूरी हो गया था, ताकि कोरोना के मामलों को ​कंट्रोल किया जा सके. लेकिन लॉकडाउन में खासतौर से गरीबों की दिक्कतें बढ़ जाती हैं. दिहाड़ी मजदूरों और उनके लिए जो रोज कमाते हैं और खाते हैं, उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. इसे देखते हुए दिल्‍ली में करीब 72 लाख राशन कार्ड धारकों को अगले दो महीने तक फ्री में राशन दिया जाएगा. साथ ही ऑटो और टैक्‍सी चालकों को 5-5 हजार रुपये की मदद दी जाएगी. पिछली बार लॉकडाउन में दिल्‍ली सरकार ने करीब 1 लाख 56 हजार ऑटो और टैक्‍सी चालकों की मदद की थी.

कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है. इस समय एक-दूसरे की मदद करें. उन्होंने इस वक्त किसी से राजनीति न करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि बीमार व्‍यक्ति को अस्‍तपाल में भर्ती कराने, बेड न मिलने पर उसकी व्‍यवस्‍था करवाने, ऑक्‍सीजन दिलवाने में मदद करें. हम चाहते हैं कि हालात सुधरें तो जल्द से जल्द लॉकडाउन को हटाना पड़े.

दिल्ली में लॉकडाउन

सीएम केजरीवाल ने सबसे पहले 19 अप्रैल को 6 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी, जो 25 अप्रैल तक रहा. इसके बाद उन्होंने 25 अप्रैल को लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया था. इसके बाद 1 मई को एक बार फिर दिल्ली में एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ऑटो-टैक्‍सी वालों को मिलेंगे 5 हजार रुपये, गरीबों को 2 महीने मुफ्त राशन; दिल्ली सरकार का बड़ा एलान

Go to Top