मुख्य समाचार:

दिल्ली में नौकरी दिलाएगा ‘रोजगार बाजार’, राज्य सरकार की स्कीम में ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

दिल्ली में युवाओं को नौकरी तलाशने के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए दिल्ली सरकार एक जॉब पोर्टल http://jobs.delhi.gov.in लॉन्च कर रही है.

Updated: Jul 27, 2020 5:51 PM
Delhi CM arvind kejriwal announced the launch of rozgaar bazaar job portal for employers and job seekersइस पोर्टल पर एंप्लॉयर और नौकरी तलाशने वाले दोनों रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.

दिल्ली में युवाओं को नौकरी तलाशने के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए दिल्ली सरकार एक जॉब पोर्टल https://jobs.delhi.gov.in लॉन्च कर रही है. इसे रोजगार बाजार का नाम दिया गया है. जिन लोगों की लॉकडाउन में नौकरी चली गई, उनके लिए इस जॉब पोर्टल की मदद से नौकरी ढूंढना आसान हो सकेगा. इस पोर्टल पर एंप्लॉयर और नौकरी तलाशने वाले दोनों रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण कई लोगों को नौकरी गंवानी पड़ी. इसलिए दिल्ली सरकार वेबसाइट https://jobs.delhi.gov.in लॉन्च कर रही है. जिन लोगों को काम के लिए स्टाफ चाहिए और जिनको नौकरी चाहिए वो सभी इस पर अपनी क्वालिफिकेशन भर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन की प्रॉसेस

– https://jobs.delhi.gov.in पर जाएं.
– अब दो विकल्प मिलेंगे- ‘मुझे नौकरी चाहिए’ और ‘मुझे स्टाफ चाहिए’. आप जिस मकसद से रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, उस विकल्प को चुनें.
– जॉब चाहते हैं तो अपना विकल्प चुनने के बाद मोबाइल नंबर डालकर ‘नेक्स्ट’ पर क्लिक करें. अब मोबाइल पर ओटीपी आएगा.
– ओटीपी डालकर वेरिफाई करें.
– इसके बाद एंप्लॉयमेंट की विभिन्न कैटेगरी दिखाई देंगी.
– अपना नाम, क्वालिफिकेशन, वर्क एक्सपीरियंस, जेंडर आदि डिटेल डालनी होंगी. इसके बाद आपकी योग्यता के हिसाब से मौजूद नौकरियां शो होंगी.

– वहीं अगर आप स्टाफ चाहते हैं तो शुरू में स्टाफ चाहिए का विकल्प चुनने के बाद आपको किस तरह का कैंडीडेट चाहिए, वह डिटेल देनी होगी जैसे- पद का नाम, क्षेत्र, कर्मचारियों की संख्या, जिला, कार्य दिवस, पता आदि. इसके बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

दिल्ली सरकार के इस कदम के पीछे मकसद

इस कदम के पीछे मकसद राजधानी की अर्थव्यवस्था को रिवाइव करना है, जो लॉकडाउन से प्रभावित हुई है. दिल्ली के श्रम व रोजगार मंत्री गोपाल राय ने रविवार को कहा था कि दिल्ली में और ज्यादा रोजगार अवसर सृजित करने के लिए आम आदमी पार्टी सरकार एक स्पेशल प्रोग्राम लॉन्च करेगी. इसी स्पेशल प्रोग्राम का हिस्सा यह जॉब पोर्टल है. केजरीवाल ने यह भी कहा कि रेहड़ी-पटरी वाले भी आज से अपना काम शुरू कर सकेंगे. इसके लिए आज आदेश पारित किए जा रहे हैं.

ताकि अधिकतम संख्या में मिल सके रोजगार

रायह का कहना है कि लॉकडाउन के कारण दिल्ली की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है. दिल्ली से कई प्रवासी मजदूर बाहर जा चुके हैं और कई लोगों को नौकरी गंवानी पड़ी है. राय के मुताबिक, लॉकडाउन के बाद कई लोगों को नौकरी तलाशने में परेशानी हो रही है. ऐसे में यह पोर्टल उनके लिए काफी मददगार साबित होगा. लोगों को नौकरी के लिए कई जगहों पर अप्लाई करने की जरूरत नहीं होगी. दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि अधिक​तम संख्या में आवेदनकर्ताओं को रोजगार मिले.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली में नौकरी दिलाएगा ‘रोजगार बाजार’, राज्य सरकार की स्कीम में ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Go to Top