मुख्य समाचार:

राशन की होगी होम डिलीवरी, गेहूं की जगह पहुंचेगा आटा; दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

कोविड19 महामारी के इस दौर में गरीबों को राशन आसानी से मुहैया हो सके, इसके लिए दिल्ली सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है.

Updated: Jul 21, 2020 1:55 PM

 

Delhi Cabinet has approved 'Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojana', beneficiaries can avail door-step delivery of ration: Delhi Chief Minister Arvind Kejriwalराशनकार्ड धारक चाहे तो उसे राशन लेने के लिए राशन दुकान के चक्कर नहीं लगाने होंगे.

कोविड19 महामारी के इस दौर में गरीबों को राशन आसानी से मुहैया हो सके, इसके लिए दिल्ली सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उनके मंत्रिमंडल ने ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ को मंजूरी दी है. इसके तहत लाभार्थी राशन की अपने घर पर डिलीवरी पा सकते हैं. यानी राशनकार्ड धारक चाहे तो उसे राशन लेने के लिए राशन दुकान के चक्कर नहीं लगाने होंगे.

केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि राशन कार्डधारकों के पास विकल्प होगा कि वे चाहे तो राशन की दुकान पर जाकर राशन ले सकेंगे या फिर इसकी होम डिलीवरी चुन सकेंगे. हालांकि उन्होंने यह भी बताया है कि इस योजना को लागू होने में अभी 6 से 7 महीने का वक्त लग जाएगा.

होम डिलीवरी में गेहूं की जगह पहुंचेगा आटा

आगे कहा कि पिछले 5 साल में हमने राशन की व्यवस्था में बहुत सुधार किए हैं. इस नई योजना के तहत राशन की होम डिलीवरी विकल्प में आटा घर पर पहुंचाया जाएगा. इसके लिए FCI के गोदाम से गेहूं उठाया जाएगा और आटा पिसवाया जाएगा. इसके अलावा चावल और चीनी आदि की भी पैकिंग की जाएगी और लोगों को घर पर इसे पहुंचाया जाएगा.

KCC अलर्ट! किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन है तो जल्द निपटाएं ये काम, नहीं तो देना होगा 3% ज्यादा ब्याज

‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ स्कीम भी होगी लागू

केजरीवाल का यह भी कहना है कि जिस दिन ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ लागू होगी, उसी दिन से दिल्ली में ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ स्कीम को भी लागू कर दिया जाएगा. फिर किसी दूसरे राज्य में बने राशन कार्ड पर भी दिल्ली में राशन लिया जा सकेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. राशन की होगी होम डिलीवरी, गेहूं की जगह पहुंचेगा आटा; दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

Go to Top