सर्वाधिक पढ़ी गईं

Delhi assembly elections 2020: दिल्ली में चुनावी शंखनाद, BJP और AAP दोनों विकास पर मांगेगे वोट

Delhi assembly elections 2020: दिल्ली विधानसभा की सभी सीटों के लिए मतदान 8 फरवरी को और मतगणना 11 फरवरी को होगी.

January 6, 2020 7:22 PM
Delhi assembly elections 2020 to be held on 8 February counting of votes on 11th Februaryदिल्ली विधानसभा की सभी सीटों के लिए मतदान 8 फरवरी को और मतगणना 11 फरवरी को होगी.

Delhi assembly elections 2020: दिल्ली विधानसभा की सभी सीटों के लिए मतदान 8 फरवरी को और मतगणना 11 फरवरी को होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी.’’ उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है. चुनाव की तारीखों के एलान के बाद ही दिल्ली में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई.

दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित हैं. अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में विभिन्न कानून अनुपालन एजेंसियों के साथ व्यापक चर्चा की गई है जिसमें सुरक्षा से जुड़े आयाम भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव तरीख की घोषणा के बाद ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी.

काम के आधार पर लड़ेंगे चुनाव: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों के आधार पर लड़ेगी. केजरीवाल ने कहा, ”70 साल में किसी मुख्यमंत्री ने नहीं कहा होगा लेकिन आज मैं कहना चाहता हूं. अगर हमने काम किया है तो हमें वोट देना, वरना मत देना. 70 साल में ये पहला चुनाव होगा जो स्कूल और अस्पताल के नाम पर होगा. दिल्ली का चुनाव शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी और कच्ची कॉलोनियों में किये विकास कार्यों पर होगा.”

दिल्ली में बनेगी ट्रिपल इंजन की सरकार: जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में चुनाव कामकाज के आधार पर लड़े जाएंगे, झूठ के आधार पर नहीं और प्रदेश की जनता भाजपा को सत्ता में लाने का मन बना चुकी है. दिल्ली में भाजपा के चुनाव प्रभारी जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘तरक्की में रोड़े अटकाने वाले कार्य अब समाप्त होंगे और विकास का रास्ता अख्तियार होगा.’’ उन्होंने दावा किया कि दिल्ली की जनता भाजपा को सत्ता में लाने का मन पूरी तरह से बना चुकी है.

जावड़ेकर ने कहा, ‘‘ दिल्ली में अब ट्रिपल इंजन की सरकार बनेगी.’’ उन्होंने आरोप लगाया कि केजरीवाल सरकार ने राजनीतिक दुर्भावना की वजह से दिल्ली में मोदी सरकार की योजनाओं को लागू नहीं होने दिया.
भाजपा के वरिष्ठ नेता ने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार ने आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित कई ऐसी योजनाओं पर रोक लगाई जिसका प्रत्यक्ष लाभ आम लोगों को मिलता.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Delhi assembly elections 2020: दिल्ली में चुनावी शंखनाद, BJP और AAP दोनों विकास पर मांगेगे वोट

Go to Top