मुख्य समाचार:
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Dassault Rafale in India LIVE updates: अंबाला एयरबेस पर 5 राफेल जेट की लैंडिंग, PM मोदी का ट्वीट- नभ: स्पृशं दीप्तम्…स्वागतम्!

Dassault Rafale in India LIVE updates: अंबाला एयरबेस पर 5 राफेल जेट की लैंडिंग, PM मोदी का ट्वीट- नभ: स्पृशं दीप्तम्…स्वागतम्!

Rafale Jets in India LIVE updates: राफेल विमानों का बेड़ा शामिल होने को भारतीय वायुसेना के लिए गेमचेंजर माना जा रहा है.

By: | Updated: July 30, 2020 10:26:38 am
dassault rafale,rafale,rafale news,rafale latest news,rafale in india,rafale in hindi,rafale india news,rafale india deal,rafale in ambala,rafale in action,rafale india delivery,rafale in india time,rafale in indian air force,rafale in india in hindi,rafale in indian army,rafale in india videoRafale Jets in India LIVE updates: भारतीय एयरस्पेस में पांच राफेल विमानों का पहला बेड़ा. दो सुखोई SU30 MKIs विमान एस्कार्ट करते हुए. (Image: RMO)

Dassault Rafale Fighter Jets in India LIVE updates: अत्‍याधुनिक मिसाइलों और घातक बमों से लैस 5 राफेल जेट की बुधवार दोपहर अंबाला एयरफोर्स बेस पर लैंडिंग हो गई है. ये भारतीय वायुसेना के फ्लीट में शामिल सबसे घातक फाइटर जेट होंगे. 5 राफेल विमानों की पहली खेप फ्रांस से 27 जुलाई को भारत के लिए चली थी. वहां से चलने के बाद ये पांचों राफेल विमान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अल दफ्रा एयरबेस पर कुछ घंटे खड़े रहे.  राफेल विमानों का बेड़ा शामिल होने को भारतीय वायुसेना के लिए गेमचेंजर माना जा रहा है. इस मौके पर एयरफोर्स चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया वहां मौजूद हैं.

राजनाथ सिंह ने ट्वीट में कहा, भारत की सरजमीं पर राफेल कॉम्बैट एयरक्रॉफ्ट का पहुंचाना, हमारे सैन्य इतिहास के नए युग की शुरुआत है. ये मल्टी-रोल एयरक्रॉफ्ट भारतीय वायुसेना की क्षमता में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे. बता दें, पीएम मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने 23 सितंबर 2016 को 36 राफेल विमानों के लिए फ्रांस की डसॉल्ट एविएशन के साथ समझौता किया. यह डील 59,000 करोड़ रुपये में की गई.

इसके पहले फ्रांस ने 2015 में मिस्र को राफेल बेचे थे. यह डील 5.9 अरब डॉलर में हुआ था. इसके बाद 2018 में कतर ने राफेल विमान खरीदे, इसके लिए 7 अरब डॉलर में डील हुई थी. ईरान ने मंगलवार को संयुक्‍त अरब अमीरात स्थित फ्रांस के अल दफ्रा हवाई ठिकाने के पास समुद्र में कई मिसाइलें दागी थीं. इस ईरानी मिसाइल परीक्षण के बाद पूरे फ्रांसीसी बेस को हाई अलर्ट कर दिया गया है. अल धाफ्रा एयर बेस पर भारत आ रहे 5 राफेल फाइटर जेट खड़े थे और उनके साथ भारतीय पायलट भी मौजूद थे.

Read More

Live Blog

Rafale Jets in India LIVE updates: राफेल विमानों का बेड़ा शामिल होने को भारतीय वायुसेना के लिए गेमचेंजर माना जा रहा है.

Highlights

    19:23 (IST)29 Jul 2020
    एयर चीफ मार्शल ने राफेल लेकर भारत पहुंचे पायलट का स्वागत किया

    अंबाला में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भादौरिया ने राफेल जेट लेकर भारत पहुंचे पायलट का स्वागत किया है.

    16:35 (IST)29 Jul 2020
    पीएम ने राफेल का किया स्वागत

    पीएम मोदी ने संस्कृत श्लोक ट्वीट कर राफेल जेट का स्वागत किया.

    16:00 (IST)29 Jul 2020
    राफेल को वाटर सैल्यूट

    अंबाला एयरबेस पर राफेल जेट को वाटर सैल्यूट दिया गया.

    15:58 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India- VIDEO: राफेल का टचडाउन
    15:50 (IST)29 Jul 2020
    रक्षा मंत्री ने ट्वीट किया- ​विमान लैंड कर गए

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर बताया कि पांचों विमान सुरक्षित अंबाला लैंड कर चुके हैं. उन्होंने ट्वीट में कहा, भारत की सरजमीं पर राफेल कॉम्बैट एयरक्रॉफ्ट का पहुंचाना, हमारे सैन्य इतिहास के नए युग की शुरुआत है. ये मल्टीरोल एयरक्रॉफ्ट भारतीय वायुसेना की क्षमता में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे.

    Image

    14:48 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: राफेल की भारतीय वायुसीमा में एंट्री
    14:10 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: INS कोलकाता कंट्रोल रूम से स्वागत
    14:07 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: राफेल की भारतीय वायुसीमा में एंट्री

    UAE से जब राफेल विमानों ने उड़ान भरी तो कुछ ही देर बाद भारतीय वायुसीमा में एंट्री ली. जब ये विमान अरब सागर से निकले तो INS कोलकाता कंट्रोल रूम से ही उनका स्वागत किया गया. इस दौरान INS कोलकाता कंट्रोल रूम की ओर से कहा गया, ‘इंडियन नेवल वॉर शिप डेल्टा 63 ऐरो लीडर. मे यू टच द स्काई विद ग्लोरी, हैप्पी हंटिंग. हैप्पी लैंडिंग.’

    12:47 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: इन देशों के पास भी है राफेल

    इसके पहले फ्रांस ने 2015 में मिस्र को राफेल बेचे थे. यह डील 5.9 अरब डॉलर में हुआ था. इसके बाद 2018 में कतर ने राफेल विमान खरीदे, इसके लिए 7 अरब डॉलर में डील हुई थी.

    12:05 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: मीडिया की भारी मौजूदगी

    अंबाला एयरबेस के बाहर मीडिया की भारी मौजूदगी है.

    11:40 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: राफेल और जे-20 की तुलना बेमानी

    भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ (रिटायर्ड) के मुताबिक, राफेल की क्षमता चाइनीज जे-20 से बहुत ज्यादा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि दोनों की तुलना करना ही बेमानी है.

    11:33 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: राफेल को दिया जाएगा वाटर सैल्यूट

    राफेल के अंबाला एयरबेस पर पहुंचने के बाद इसे वाटर सैल्यूट दिया जाएगा.

    11:27 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: अंबाला में धारा 144 लागू
    11:24 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: आज इतिहास लिखने का दिन- अनिल विज

    हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज इतिहास लिखा जा रहा है. अंबाला के लोग राफेल का इंतजार कर रहे हैं. अगर कोरोना न होता तो लोग जरूर इसका जमकर स्वागत करते और जश्न मनाते.

    11:19 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: अंबाला में प्रशासन सख्त

    ऐसी उम्मीद है कि राफेल विमान दोपहर 2 बजे तक अंबाला पहुंच जाएंगे. इससे पहले अंबाला प्रशासन ने सड़कों को सील कर दिया है. शाम 5 बजे तक यहां सख्ती रहेगी. अंबाला जिला प्रशासन ने लोगों को प्राइवेट ड्रोन उड़ाने से रोका है और धारा 144 लगाई गई है.

    11:02 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: सेना को मिलेगी ताकत

    जानकारों का मानना है कि राफेल विमान में पाकिस्तान के F-16 और चीन के J-20 के मुकाबले क्षमता ज्यादा है. भारतीय वायुसेना के पास फिलहाल इस क्षमता का कोई विमान नहीं है. भारतीय वायुसेना को इस विमान के कारण बड़ी ताकत मिलेगी.

    10:38 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: लद्दाख सेक्टर में तैनाती संभव

    कहा जा रहा है कि भारत में आने के एक सप्ताह के अंदर ही राफेल की तैनाती हो जाएगी. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राफेल जेट की तैनाती लद्दाख सेक्टर में की जा सकती है. एलएसी पर चीन के साथ सीमा विवाद के मद्देनजर भारतीय वायुसेना की आपरेशनल क्षमता बढ़ाने की कोशिश के तहत यह कदम उठाया जाएगा. 36 राफेल जेट्स में से 30 फाइटर जेट्स और 6 ट्रेनर जेट होंगे. ट्रेनर जेट ट्विन सीटर होंगे और उनमें फाइटर जेट्स वाले लगभग सभी फीचर्स होंगे. राफेल फाइटर जेट को उड़ाने के लिए कुल 12 पायलटों को ट्रेनिंग दी गई है, जो इसे फ्रांस से लेकर आ रहे हैं.

    10:27 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: ईरानी मिसाइल टेस्‍ट की पुष्टि

    अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने ईरानी मिसाइल टेस्‍ट की पुष्टि की और कहा कि ईरान ने मंगलवार को अलसुबह में स्‍ट्रेट ऑफ हरमुज के पास कई मिसाइलें दागीं. सूत्रों के मुताबिक ईरान की मिसाइलों ने खाड़ी में स्थित अमेरिकी और फ्रांसीसी सैन्‍य ठ‍िकानों के पास मिसाइल परीक्षण किया.

    10:26 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: हिलाल अहमद राठारे की बड़ी भूमिका

    एयर कोमोडोर हिलाल अहमद राठारे ने केवल राफेल की वक्त पर डिलीवरी सुनिश्चित की बल्कि इसमें भारत की जरूरतों के मुताबिक किन-किन हथियारों को लगाया जाए, यह तय करने में भी अहम भूमिका निभाई है. अब उनका नाम राफेल के साथ हमेशा-हमेशा के लिए जुड़ चुका है.

    10:21 (IST)29 Jul 2020
    Rafale Jets in India LIVE updates: 36 राफेल विमानों के लिए है डील

    मोदी सरकार ने फ्रांस सरकार के साथ 36 राफेल विमानों की खरीद के लिए 59,000 करोड़ रुपये में डील की है. दोनों सरकार के बीच इस बाबत समझौते पर हुए दस्तखत के करीब चार साल बाद राफेल विमान की पहली खेप भारत को मिल रही है. इसके शामिल होने से भारतीय वायुसेना के बेड़े की ताकत में काफी इजाफा होगा. अक्टूबर 2019 में डसॉल्ट एविएशन ने पहले राफेल जेट को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में भारतीय वायुसेना को सौंपा था. 2021 अंत तक सभी 36 राफेल जेट की डिलिवरी कर दी जाएगी. डसॉल्ट की ओर से भारतीय वायुसेना पायलट और सभी सपोर्टिंग स्टॉफ को एयरक्रॉफ्ट और वैपन सिस्टम की पूरी ट्रेनिंग दी जा चुकी है.

    Rafale Jets in India LIVE updates: राफेल विमानों का बेड़ा शामिल होने को भारतीय वायुसेना के लिए गेमचेंजर माना जा रहा है.
    Next Stories
    1COVID-19: सुरक्षित और कारगर रहा जाइडस कैडिला की वैक्सीन का ट्रॉयल-1, कल से दूसरा फेज
    2Mentha Oil Rate Today: मेंथा ऑयल 950 रु के नीचे, निवेशक मुनाफे के लिए क्या करें?
    3ऑनलाइन कैंसल कर सकेंगे इंश्योरेंस पॉलिसी, इरडा ने ई-पॉलिसी जारी करने की दी अनुमति 

    Go to Top