मुख्य समाचार:

आम आदमी को मिलेगी सस्ती दवाएं, सरकार तैयार कर रही है बड़ा प्लान

केंद्रीय मंत्री D V Sadananda Gowda ने उद्योग प्रतिनिधियों को भरोसा दिलाया कि उच्च गुणवत्ता की आपूर्ति वाली जेनेरिक दवाओं की आपूर्ति और उसके मैन्यूफैक्चरिंग में शीर्ष स्तर पर बनाए रखने के लिए सरकार की ओर से हर संभव सहायता दी जाएगी.

February 19, 2019 8:01 AM
d v sadananda gowda to says to provide cost friendly high quality medicineसरकार ने पिछले साल सितंबर में आयुष्मान भारत योजना पेश की थी

केंद्रीय मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा (D V Sadananda Gowda)ने सोमवार को कहा कि देश के दवा उद्योग को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना ‘आयुष्मान भारत’ में सक्रिय भूमिका अदा करने की संभावनाओं को देखना चाहिये, ताकि देश में स्वास्थ्य देखभाल को बेहतर बनाया जा सके.

हाई क्वालिटी की जेनेरिक दवा बनेंगी

भारतीय दवा एवं चिकित्सा उपकरण सम्मेलन-2019 को संबोधित करते हुए यहां गौड़ा ने उद्योग प्रतिनिधियों को भरोसा दिलाया कि उच्च गुणवत्ता की आपूर्ति वाली जेनेरिक दवाओं की आपूर्ति और उसके मैन्यूफैक्चरिंग में शीर्ष स्तर पर बनाए रखने के लिए सरकार की ओर से हर संभव सहायता दी जाएगी. गौड़ा के पास रसायन एवं उवर्रक मंत्रालय का प्रभार है.

दुनिया के कई विकसित और विकासशील देशों में सस्ती और बेहतर जेनेरिक दवाएं करने वाला भारत शीर्ष देश है. उन्होंने कहा, ‘‘ हम हाई क्वालिटी के विज्ञान, तकनीक, कारोबारी समझ और मूल्यों के आधार पर अपनी योजनाओं को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे. हम भारत में कारोबार सुगमता के लिए लगातार काम करना जारी रखेंगे और इसके लिए पहले ही कई कदम उठाए जा चुके हैं.’’

स्वास्थ क्षेत्र में पहले से आयुष्मान भारत योजना मौजूद

गौड़ा ने कहा कि यह सम्मेलन बाजार में नयी, सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दवाएं लाने के देश में इनोवेशन और रणनीति तय करने में मदद करने वाला एक आदर्श मंच बनेगा. उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह जानने के लिए उत्सुक हूं कि दवा उद्योग क्षेत्र यह तय करे कि वह कैसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना में सक्रिय भागीदारी निभा सकता है. यह दुनिया की सबसे बड़ी सरकार पोषित स्वास्थ्य योजना है.’’

सरकार ने पिछले साल सितंबर में आयुष्मान भारत योजना पेश की थी. इसका मकसद 10 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये वार्षिक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. आम आदमी को मिलेगी सस्ती दवाएं, सरकार तैयार कर रही है बड़ा प्लान

Go to Top