सर्वाधिक पढ़ी गईं

भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है ‘Tauktae’, अगले 12 घंटों में हो सकता है और खतरनाक

साइक्लोन Tauktae रविवार को अब बड़े चक्रवाती तूफान में बदल चुका है.

May 16, 2021 4:49 PM
cyclone Tauktae turns into a severe cyclonic storm can turn more dangerous in next twelve hoursसाइक्लोन Tauktae रविवार को अब बड़े चक्रवाती तूफान में बदल चुका है.

साइक्लोन Tauktae रविवार को अब बड़े चक्रवाती तूफान में बदल चुका है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने यह भी चेतावनी दी कि Tauktae अगले 12 घंटों के दौरान और अधिक भयानक होने की उम्मीद है कि यह मंगलवार सुबह भावनगर जिले में पोरबंदर और महुवा के बीच गुजराती तट को पार कर सकता है. हालांकि, यह चक्रवाती तूफान गुजरात के तट की तरफ बढ़ रहा है, साथ में यह केरल, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में लगातार बारिश और तेज हवाएं कर रहा है.

केरल के तीन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

केरल के तीन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें Malappuram, Ernakulam और Idukki शामिल हैं. राज्य के बाकी तीन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा कि राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश होगी, जब तूफान अरब सागर में उत्तर की तरफ आगे बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने राज्य में आने वाले घंटों में तेज बारिश की चेतावनी दी है और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है.

केरल के राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी ने मछुआरों को अगले आदेश तक समंदर में नहीं जाने का निर्देश जारी किया है. IMD ने यह भी जानकारी दी है कि तूफान के असर केरल में अगले 24 घंटों में देखने को मिलेंगे.

दिल्ली में लॉकडाउन एक और हफ्ते के लिए बढ़ाया गया, 24 मई की सुबह तक जारी रहेंगे प्रतिबंध

अगले 24 घंटों तक केरल में रहेगा असर

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने ट्विटर पर कहा कि मौसम विभाग के मुताबिक Tauktae के प्रभाव केरल में अगले 24 घंटों के लिए महसूस किए जाएंगे. पिछले दो दिनों में औसत बारिश 145.5mm, कोच्चि, Peermade स्टेशनों में 200mm+ है. जो लोग नदी के तट पर हैं, उन्हें सावधान रहना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग राहत कैंपों पर जा रहे हैं, वे अपने साथ मास्क, सेनिटाइजर, दवाइयां, दवाइयों की पर्ची, सर्टिफिकेट और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को ले जाएं.

मूसलधार भारत के साथ तेज हवाओं और ज्यादा ऊंची लहरों ने राज्य में पिछले कुछ दिनों के दौरान तबाही मचाई है. सभी जिलों में बहुत भारी बारिश देखने को मिली है. बहुत से निचले इलाकों और सड़कों में पानी भर गया था. कुछ घर पूरी तरह या कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचा था और बहुत से पेड़ उखड़ गए थे. बिजली की लाइनों को कई हिस्सों में कटा हुआ पाया गया. पूरे राज्यों में राहत कैंपों को स्थापित किया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है ‘Tauktae’, अगले 12 घंटों में हो सकता है और खतरनाक

Go to Top