सर्वाधिक पढ़ी गईं

Cyclone Nivar Latest News: कर्नाटक और आंध्र की तरफ बढ़ा ‘निवार’, बंगलुरु पर IMD की चेतावनी

Cyclone Nivar Latest News: चक्रवाती तूफान निवार का कहर लगातार जारी है, हालांकि अब यह कमजोर हो रहा है.

Updated: Nov 26, 2020 5:23 PM
Cyclone Nivar Latest News Nivar makes landfall weakens into severe cyclonic storm AND EVERY LIVES ARE SAFE TILL NOWतमिलनाडु में बुधवार रात को सबसे अधिक बारिश कुड्डालोर में हुई है.

Cyclone Nivar Latest News: तमिलनाडु और पुडुचेरी के बाद साइक्लोन निवार अब कर्नाटक और आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है. आईएमडी ने चेतावनी दी है कि अगले 24 घंटे में बंगलूरु में थंडरस्टॉर्म (बादलों की तड़क) सुनाई दस्तक दे सकती है. बंगलूरु ग्रामीण, बंगलूरु शहरी, कोलार और टुम्कूर में लोगों को बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है. तमिलनाडु सरकार के टॉप ऑफिसियल्स के मुताबिक स्थिति लगभग सामान्य हो चुकी है क्योंकि जरूरी सेवाएं शुरू हो चुकीं है.
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने कु्ड्डालोर में राहत शिविरों का दौरा किया और राहत सामग्री का वितरण किया. डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने भी चेन्नई के वेलाचेरी क्षेत्र में स्थिति का जायजा लिया और खाने व कपड़े वितरित किए.

बस सर्विस और फ्लाइट सेवाएं शुरू

साइक्लोन निवार के कारण सरकारी बसों की सेवा 24 नवंबर में तमिलनाडु के कुछ जिलों में बंद कर दी गई थी. इन्हें आज दोपहर फिर से शुरू कर दिया गया है. इसके अलावा चेन्नई एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स शुरू हो चुकी हैं. यह जानकारी चेन्नई एयरपोर्ट ने ट्वीट के जरिए दी.

गृह मंत्री राहत कार्यों का ले रहे जायजा

तमिलनाडु के एडीशनल चीफ सेक्रेटरी अतुल्य मिश्रा का कहना है कि अब तक तीन लोगों की मौत हुई है और 100 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है. तमिलनाडु में 2 लाख लोग राहत शिविरों में हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वह तमिलनाडु और पुडुचेरी में राहत कार्यों पर नजर बनाए हुए हैं.
ऑफिशियल्स अब पॉवर सप्लाई फिर शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं. तटीय इलाकों में साइक्लोन के कारण इसकी समस्या हो गई थी. अथॉरिटीज प्रभावित क्षेत्रों से पानी बाहर निकाल रहे हैं ताकि जल्द से जल्द पॉवर सप्लाई शुरू हो सके. खबरों के मुताबिक 300 पेड़ जड़ से उखड़ गए.

पुडुचेरी के बाद कमजोर पड़ा ‘निवार’

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक चक्रवाती तूफान निवार के कारण पुडुचेरी के निकट आज आधी रात के करीब लैंडफाल हुआ. आईएमडी का कहना है कि पुडुचेरी के निकट तट पार करने के बाद हल्का कमजोर पड़ा है. तमिलनाडु सरकार ने भी जानकारी दी है कि राज्य में कुछ जगहों से नुकसान की खबर आई हैऔर अब तक तीन लोगों की जान जा चुकी है.

मौसम विभाग के मुताबिक चेन्नई समेत तमाम इलाकों में अभी कल तक मध्यम से तेज बारिश जारी रहेगा. खतरों को देखते हुए मछुआरों को अभी समुद्र के पास नहीं जाने की सलाह दी गई है. आईएमडी-चेन्नई के डिप्टी डायरेक्टर जनरल एस बालचंद्रन के मुताबिक अब तूफान लैंड एरिया में हैं और इसकी वजह से भारी बारिश और तेज हवाएं चलेंगी. उन्होंने पहले ही कह दिया था कि अगले तीन घंटे में यह और कमजोर होकर 65-75 किमी प्रति घंटे तक रह जाएगा.

सबसे अधिक बारिश कुड्डालोर में

तमिलनाडु के राजस्व मंत्री उदयकुमार ने बताया कि करीब 2.5 लाख लोगों को साइक्लोन शेल्टर्स में पहुंचा दिया गया है. उन्होंने कहा कि तूफान के गुजरने के बाद पूरी स्थिति का जायजा लिया जाएगा और किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा. तमिलनाडु की बात करें तो बुधवार यानी 25 नवंबर रात 8:30 से गुरुवार यानी 26 नवंबर रात 2:30 तक सबसे अधिक बारिश कुड्डालोर में हुई है. यहां 24.6 सेमी बारिश हुई. पुडुचेरी में 23.7 सेमी बारिश हुई. इस अवधि में नगापट्टिनम में 6.3 सेमी, कराइकल में 8.6 सेमी और चेन्नई में 8.9 सेमी बारिश हुई.

रेलवे रद्द कर चुका है कई ट्रेन

26 और 28 नवंबर को रद्द हुई ट्रेनों की पूरी सूची
रेलवे ने साइक्लोन निवार के कारण कल यानी 26 नंवबर को इन ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

ट्रेन 02675/02676 डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-कोयम्बटूर- डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल स्पेशल ट्रेन
ट्रेन 06027/06028 डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-कोयम्बटूर- डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल स्पेशल ट्रेन
ट्रेन 06075/06076 डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल- केएसआर बेंगलूरु- डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल स्पेशल ट्रेन
ट्रेन 02680/02679 डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-कोयंबटूर स्पेशल ट्रेन
ट्रेन 02608/02607 केएसआर बेंगलूरु- डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल- केएसआर बेंगलूरु स्पेशल ट्रेन
ट्रेन 06057 डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-तिरुपति स्पेशल ट्रेन
ट्रेन 06008 तिरुपति- डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल स्पेशल ट्रेन
ट्रेन 02606 करालक्कुडी- चेन्नई एगमोर- करालक्कुडी स्पेशल ट्रेन
ट्रेन 02636/02635 मदुरै- चेन्नई एगमोर-मदुरै स्पेशल ट्रेन
ट्रेन 06795/06796 चेन्नई एगमोर- त्रिचुरापल्ली-चेन्नई एगमोर स्पेशल ट्रेन

इन सबके अलावा 28 नवंबर की एक ट्रेन रद्द हुई है.

ट्रेन 06012 निजामुद्दीन-कन्याकुमारी स्पेशल ट्रेन

पुडुचेरी में 80 स्थानों पर बटेंगे खाना और दवाएं

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी ने एक दिन पहले कालापेट के समीप कनकचेट्टीकुलम एरिया में दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया था, जहां आज लैंडफाल हुआ है. मुख्यमंत्री के मुताबिक 12 घंटे के अंदर इलेक्ट्रिसिटी आपूर्ति शुरू हो जाएगी. इसके अलावा 80 स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां खाना और दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Cyclone Nivar Latest News: कर्नाटक और आंध्र की तरफ बढ़ा ‘निवार’, बंगलुरु पर IMD की चेतावनी

Go to Top