मुख्य समाचार:
  1. चक्रवात Fani: ओडिशा में मृतकों की संख्या हुई 29, CM ने की राहत पैकेज की घोषणा

चक्रवात Fani: ओडिशा में मृतकों की संख्या हुई 29, CM ने की राहत पैकेज की घोषणा

29 में से 21 मौतें पुरी की तीर्थ नगरी में हुईं, जहां तूफान शुक्रवार को पहुंचा था.

May 5, 2019 6:02 PM
Cyclone Fani: Death toll rises to 29 in Odisha, CM announces relief packageइस तूफान के चलते बड़े पैमाने पर बर्बादी हुई है और सैकड़ों लोगों को पानी एवं बिजली के अभाव से गुजरना पड़ रहा है.

ओडिशा में दो दिन पहले आए अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान Fani में मरने वालों की संख्या रविवार को 29 पर पहुंच गई. राज्य के मुख्य सचिव एपी पाढ़ी के मुताबिक 29 में से 21 मौतें पुरी की तीर्थ नगरी में हुईं, जहां तूफान शुक्रवार को पहुंचा था. इस तूफान के चलते बड़े पैमाने पर बर्बादी हुई है और सैकड़ों लोगों को पानी एवं बिजली के अभाव से गुजरना पड़ रहा है.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आपदा से प्रभावित लोगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि पुरी एवं बेहद गंभीर रूप से प्रभावित खुर्दा के कुछ हिस्सों में सभी परिवारों को 50 किलोग्राम चावल, 2,000 रुपये नकद और पॉलीथीन शीट मिलेंगी, अगर वे खाद्य सुरक्षा कानून (एफएसए) के तहत आते होंगे. खुर्दा जिले के शेष हिस्सों के लिए जो गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं, के एफएसए परिवारों को एक महीने का चावल, 1,000 रुपये नकद एवं पॉलीथीन शीट मिलेगी.

पूर्ण क्षतिग्रस्त घरों के लिए 951000 रु की मदद

पटनायक ने कहा कि कटक, केंद्रपारा और जगत सिंहपुर के मध्यम रूप से प्रभावित जिलों के लोगों को एक महीने का चावल का कोटा और 500 रुपये नकद दिया जाएगा. साथ ही मुख्यमंत्री ने पूर्ण क्षतिग्रस्त घरों के लिए 951000 रुपये की मदद, आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त घरों के लिए 52,000 रुपये और हल्का-फुल्का नुकसान झेलने वाले घरों के लिए 3,200 रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा भी की.

पूर्वी तटों पर क्यों ज्यादा तबाही मचाते हैं तूफान, 116 सालों में 48% साइक्लोन सिर्फ ओडिशा में

पटनायक ने दावा किया कि Fani से सबसे अधिक प्रभावित पुरी नगर के 70 फीसदी इलाकों और राजधानी भुवनेश्वर के 40 फीसदी स्थानों में जल आपूर्ति बहाल हो गई है. सरकार ने अगले 15 दिनों के लिए बना हुआ खाना नि:शुल्क उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है. हम मिशन स्तर पर पौधा रोपण कार्यक्रम चलाएंगे.

PM मोदी कर सकते हैं ओडिशा का दौरा

हालांकि मुख्यमंत्री ने प्रभावित इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए जारी कार्य की स्थिति पर कोई ब्यौरा नहीं दिया. राज्य सरकार के अधिकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थिति का जायजा लेने के लिए ओडिशा का दौरा कर सकते हैं.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop