मुख्य समाचार:

CSC पर फिर मिलेंगी आधार संबंधी सेवाएं, UIDAI ने दिया अधिकार

आधार डाटा की सिक्योरिटी को लेकर छिड़ी बहस के बाद UIDAI ने सितंबर 2017 में CSCs द्वारा आधार संबंधी सेवाओं को दिया जाना रोक दिया था.

Updated: Jun 13, 2019 11:11 PM
CSCs to restart Aadhaar related work within a weekRepresentational Image

जल्द ही ग्रामीण इलाके के लोग कॉमन सर्विस सेंटरों (CSCs) पर आधार संबंधी सेवाओं का लाभ ले सकेंगे. आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने CSCs पर इन सेवाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया है. आधार डाटा की सिक्योरिटी को लेकर छिड़ी बहस के बाद यूआईडीएआई ने सितंबर 2017 में CSCs द्वारा आधार संबंधी सेवाओं को दिया जाना रोक दिया था.

CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज के सीईओ दिनेश त्यागी ने बताया कि UIDAI ने CSCs को आधार कार्ड की प्रिंटिंग शुरू करने का अधिकार दिया है. CSCs से इस सेवा का फायदा लेने वालों को UIDAI द्वारा तय स्टैंडर्ड फीस देनी होगी. यह काम एक सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है. त्यागी ने आगे कहा कि CSCs आधार यूजर्स की डेमाग्राफिक डिटेल्स जैसे पता, फोटो आदि भी अपडेट कर सकेंगे. यह काम इस माह के अंत तक शुरू हो जाने की उम्मीद है.

देश में 3.9 लाख VLE

देश में 3.9 लाख विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स (VLE) हैं, जो ग्रामीण इलाकों में सीएससी चलाते हैं. VLEs ट्रेन टिकट बुकिंग, पासपोर्ट एप्लीकेशन, बर्थ सर्टिफिकेट, आयुष्मान भारत स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन आदि सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराते हैं. रोक लगने से पहले CSCs आधार इनरॉलमेंट सर्विस भी उपलब्ध कराते थे.

अन्य किन जगहों पर उपलब्ध हैं आधार सेवाएं

लोग आधार संबंधी सेवाओं को CSCs के अलावा बैंक ब्रांच, पोस्ट ऑफिस और सरकारी परिसरों में ​स्थित UIDAI के ऑथराइज्ड सेंटरों में भी एक्सेस कर सकते हैं.

VLEs ने दी थी विरोध प्रदर्शन की धमकी

बता दें कि VLE ने धमकी दी थी कि अगर उन्हें आधार सबंधी कामों को करने की इजाजत नहीं दी तो वे सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे. इसके बाद IT मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने आश्वासन दिया था कि उन्हें जल्द ही आधार संबंधी सेवाएं देने की इजाजत दी जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. CSC पर फिर मिलेंगी आधार संबंधी सेवाएं, UIDAI ने दिया अधिकार

Go to Top