सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID19 Vaccine Updates: भारत में Sputnik V की हर साल बनेंगी 10 करोड़ डोज, 2021 की शुरुआत से स्टार्ट होगा प्रॉडक्शन

इसके लिए रूस के सॉवरेन वेल्थ फंड और भारत की फार्मास्युटिकल कंपनी Hetero के बीच सहमति बन गई है.

Updated: Nov 27, 2020 1:26 PM
COVID19 Vaccine Updates, Russia sovereign wealth fund and Hetero have agreed to produce over 100 million doses of Sputnik V in IndiaImage: Reuters

COVID19 Vaccine Latest Updates: रूस की Sputnik V कोविड19 वैक्सीन की सालाना 10 करोड़ डोज का उत्पादन भारत में होने वाला है. इसके लिए रूस के सॉवरेन वेल्थ फंड और भारत की फार्मास्युटिकल कंपनी Hetero के बीच सहमति बन गई है. यह जानकारी Sputnik V ट्विटर अकाउंट पर जारी एक बयान से मिली है.

बयान में कहा गया कि रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) और Hetero ने भारत में 2021 की शुरुआत से Sputnik V का उत्पादन शुरू करने की योजना बनाई है. भारत में हर साल रूस की वैक्सीन के 10 करोड़ डोज बनेंगे. Sputnik V वैक्सीन के विकास और इसकी पूरी दुनिया में मार्केटिंग को RDIF ही देख रहा है. वैक्सीन को गैमेलिया नेशनल सेंटर के साथ सहयोग में विकसित किया गया है.

भारत में दूसरे व तीसरे चरण के ट्रायल्स

बता दें कि Sputnik V के भारत में दूसरे व तीसरे चरण के ट्रायल्स चल रहे हैं. दवा कंपनी डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड कह चुकी है कि उम्मीद है कि वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल्स मार्च 2021 तक पूरे हो जाएंगे. डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज और RDIF को DCGI से भारत में Sputnik V वैक्सीन के एडेप्टिव फेज 2/3 ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल करने के लिए मंजूरी अक्टूबर में मिली थी.

एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड वैक्सीन की जांच करेगा ब्रिटिश रेग्युलेटर, रूस ने दिया स्पुतनिक-5 के साथ ट्रॉयल का सुझाव

95 फीसदी से ज्यादा प्रभावी

हाल ही में रूस की ओर से कहा गया था कि Sputnik V कोविड की रोकथाम में 95 फीसदी से ज्यादा प्रभावी है और इसकी एक डोज की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 10 डॉलर (लगभग Rs 740) से भी कम रहेगी. यह एक डबल डोज वैक्सीन है. वॉलंटियर्स को फेज 3 क्लीनिकल ट्रायल्स के तहत पहली डोज दिए जाने के 28 दिन बाद प्राप्त डेटा के दूसरे अंतरिम विश्लेषण के आधार पर पता चला कि Sputnik V वैक्सीन 91.4 फीसदी असरदार है. ट्रायल्स में 40000 वॉलंटियर्स शामिल थे.

Input: Reuters

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID19 Vaccine Updates: भारत में Sputnik V की हर साल बनेंगी 10 करोड़ डोज, 2021 की शुरुआत से स्टार्ट होगा प्रॉडक्शन

Go to Top