सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID19 Vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट को सरकार से मिला वैक्सीन का ऑर्डर; जानें GST समेत प्रति डोज कीमत, सप्लाई की डिटेल

COVID-19 Vaccine Updates: सूत्रों के मुताबिक, भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' के लिए भी जल्द ऑर्डर जारी हो सकता है.

January 11, 2021 6:51 PM
COVID19 Vaccine, COVID19 Vaccine Updates, purchase order to Serum, SII, Oxford COVID-19 Covishield vaccine, Bharat biotech Covaxin, covid19 vaccination, covid19 pandemic, coronavirus vaccine, pm narendra modiकेंद्र सरकार की योजना अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने की है.

COVID-19 Vaccine Updates: सरकार ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (SII) को ऑक्सफोर्ड कोविड19 वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के 1.1 करोड़ डोज के लिए ऑर्डर दिया है. जीएसटी समेत प्रति डोज लागत 210 रुपये हो. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार रात से ही वैक्सीन का डिस्पैच शुरू हो सकता है. ऑर्डर के मुताबिक, प्रति डोज वैक्सीन की लागत 200 रुपये है. इस जीएसटी 10 रुपये देना होगा. इस तरह प्रति डोज की लागत 210 रुपये होगी.

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी HLL लाइफकेयर ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से प्रकाश कुमार सिंह, अतिरि​क्त निदेशक, सरकार एवं एसआईआई में रेग्युलेटरी अफयेर्स, के नाम से सप्लाई का ऑर्डर जारी किया गया है. सूत्रों के अनुसार, कोविशील्ड वैक्सीन डोज शुरुआत में 60 कन्साइनमेंट प्वाइंट पर भेजी जाएगी. जहां से वह आगे भेजी जाएगी.

कोवैक्सीन का भी जल्द जारी होगा ऑर्डर!

सूत्रों का कहना है कि स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही अन्य एंटी कोरोनावायरस वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ के लिए खरीद ऑर्डर जारी कर सकती है. इसे भारत बायोटेक ने देश में विकसित किया है. इस संबंध बैठकें जारी हैं. भारत में हाल ही में दो वैक्सीन ऑक्सफोर्ड की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के आपात स्थिति में इस्तेमाल की मंजूरी दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार दोनों ही वैक्सीन ने सुरक्षा एवं क्षमता साबित की है.

ये भी पढ़ें… पहले चरण में 3 करोड़ हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगा टीका, केंद्र सरकार उठाएगी खर्च: PM मोदी

16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण

भारत में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है. कोविड19 टीकाकरण अभियान के पहले चरण में करीब 3 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा. प्रधानमंत्री ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा कि पहले चरण में जिन 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा, उसका खर्च राज्यों को नहीं उठाना होगा, बल्कि भारत सरकार यह खर्च वहन करेगी.

केंद्र सरकार की योजना अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने की है. केंद्र सरकार की कोविड टीकाकरण योजना के अनुसार, दूसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा. इसके अलावा, 50 वर्ष से कम आयु के उन बीमार लोगों को जिन्हें संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है, उनका भी टीकाकरण होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID19 Vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट को सरकार से मिला वैक्सीन का ऑर्डर; जानें GST समेत प्रति डोज कीमत, सप्लाई की डिटेल

Go to Top