सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID19 Vaccine Updates: भारत बायोटेक 2021 की दूसरी तिमाही में लॉन्च कर सकती है Covaxin, क्या प्लान है कंपनी का

भारत बायोटेक का फोकस फिलहाल देश में वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल सफलतापूर्वक पूरे करने पर है.

Updated: Nov 01, 2020 1:26 PM
COVID19 vaccine updates, Bharat Biotech to launch Covaxin in Q2 2021, coronavirus vaccine

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) अपनी कोविड19 वैक्सीन Covaxin को अगले साल की दूसरी तिमाही में लॉन्च करने की योजना बना रही है. हालांकि यह भारतीय रेगुलेटरी अथॉरिटीज से जरूरी मंजूरियां मिल जाने पर निर्भर करेगा. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी का कहना है कि भारत बायोटेक का फोकस फिलहाल देश में वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल सफलतापूर्वक पूरे करने पर है.

भारत बायोटेक अपनी संभावित कोरोना वैक्सीन Covaxin को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर तैयार कर रही है. वैक्सीन की कीमत को लेकर अधिकार का कहना है कि अभी कोरोना वैक्सीन की कीमत तय नहीं हुई है क्योंकि कंपनी अभी भी प्रॉडक्ट विकसित करने की लागत का आकलन कर रही है. फिलहाल हमारा फोकस वैक्सीन के फेज 3 ट्रायल्स सफलतापूर्वक पूरे करने पर है.

फेज 3 ट्रायल्स में नवंबर से दी जाएंगी डोज

भारत बायोटेक इंटरनेशनल के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर साई प्रसाद का कहना है कि अगर वैक्सीन के आखिरी चरण के ट्रायल्स में मजबूत एक्सपेरिमेंटल प्रमाण व आंकड़े और वैक्सीन के सुरक्षित व प्रभावी होने के नतीजे मिलने के बाद हमें सभी मंजूरियां प्राप्त हो जाती हैं तो हमारा लक्ष्य कोविड19 वैक्सीन को 2021 की दूसरी तिमाही में लॉन्च करने का है.

आगे कहा कि वैक्सीन कैंडिडेट के तीसरे चरण के ट्रायल्स के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी मिलने के बाद साइट को तैयार किया जाना शुरू हो चुका है. रिक्रूटमेंट और वैक्सीन की डोज दिया जाना नवंबर में शुरू होगा. ट्रायल 13-14 राज्यों की 25 से 30 जगहों पर होंगे. प्रति अस्पताल लगभग 2000 सब्जेक्ट्स एनरॉल हो सकते हैं.

कोविड-19: एंटीबॉडी थैरेपी से कम हो सकता है वायरस का असर, स्टडी में दावा

350-400 करोड़ रु का किया है निवेश

वैक्सीन पर निवेश के बारे में पूछे जाने पर प्रसाद ने कहा कि कोविड19 वैक्सीन विकसित करने और नई मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज पर हमारा निवेश लगभग 350-400 करोड़ रुपये का है. इसमें अगले 6 माह में वैक्सीन के फेज 3 ट्रायल किए जाने पर निवेश शामिल है. भारत बायोटेक वैक्सीन की बिक्री सरकार को करेगी या फिर निजी खरीदारों को, इस बारे में पूछे जाने पर प्रसाद ने बताया कि हम सरकार और निजी बाजार दोनों को सप्लाई करने पर विचार कर रहे हैं. हम संभावित सप्लाई के लिए अन्य देशों के साथ भी शुरुआती बातचीत के दौर में हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID19 Vaccine Updates: भारत बायोटेक 2021 की दूसरी तिमाही में लॉन्च कर सकती है Covaxin, क्या प्लान है कंपनी का

Go to Top