मुख्य समाचार:

COVID-19 Vaccine: Covaxin के पहले चरण के पहले हिस्से के ट्रायल पूरे, नतीजे उत्साहवर्धक

यह बात पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (PGI) ऑफ मेडिकल साइंसेज, रोहतक में वैक्सीन ट्रायल टीम की प्रिंसिपल इन्वेस्टीगेटर सविता वर्मा ने न्यूज एजेंसी ANI को बताई है.

Updated: Jul 26, 2020 5:59 PM

COVID19 Vaccine latest updates, First part of phase-1 of Covaxin vaccine trial has been completed and the results were encouraging

Coronaviurs Vaccine: कोविड19 की पहली स्वदेशी संभावित वैक्सीन Covaxin के पहले चरण के पहले हिस्से के ट्रायल पूरे हो चुके हैं. इसके नतीजे उत्साहवर्धक हैं. यह बात पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (PGI) ऑफ मेडिकल साइंसेज, रोहतक में वैक्सीन ट्रायल टीम की प्रिंसिपल इन्वेस्टीगेटर सविता वर्मा ने न्यूज एजेंसी ANI को बताई है.

कोवैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल्स PGI रोहतक में 17 जुलाई से शुरू हुए थे. पहले चरण के ट्रायल्स के पहले हिस्से में 50 लोगों को वैक्सीन दी गई. शनिवार को इसके पहले चरण के ट्रायल के दूसरे हिस्से के तहत 6 लोगों को वैक्सीन दी गई.

भारत बायोटेक ने है बनाया

कोवैक्सीन को भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के साथ मिलकर विकसित किया है. इस वैक्सीन कैंडिडेट के पहले और दूसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल्स की अनुमति मिली है. इसकी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के हैदराबाद कारखाने में की जाएगी.

IIT खड़गपुर ने कोविड-19 रैपिड टेस्ट की नई टेक्नोलॉजी डेवलप की, बहुत कम होगी कीमत

दिल्ली एम्स में भी शुरू हो चुका है ट्रायल

‘कोवैक्सीन’ के पहले फेज के ह्यूमन ट्रायल शुक्रवार को दिल्ली एम्स में भी शुरू हो गए. 30 साल के एक व्यक्ति को इस वैक्सीन की पहली डोज दी गई. एम्स के सेंटर फार कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. संजय राय के मुताबिक, एम्स में वैक्सीन के ट्रायल के लिए 3500 से अधिक लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. इनमें से कम से कम 22 लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है. पहला वॉलेंटियर दिल्ली का निवासी है और वह पूरी तरह स्वस्थ है, उसके सभी हेल्थ पैरामीटर सही है. उसे कोई बीमारी नहीं है. अभी तक उस पर कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखा है.

12 संस्थानों में ट्रायल

कोवाक्सिन के मानवों पर पहले और दूसरे चरण के ट्रायल्स के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने दिल्ली स्थित एम्स समेत 12 संस्थानों का चयन किया है. पहले चरण में टीके का 375 लोगों पर परीक्षण किया जाएगा. वहीं दूसरे चरण में 750 लोगों पर ट्रायल होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID-19 Vaccine: Covaxin के पहले चरण के पहले हिस्से के ट्रायल पूरे, नतीजे उत्साहवर्धक

Go to Top