सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid19 वैक्सीन के लिए डिजिटल हेल्थ ID नहीं होगी अनिवार्य, ये है सरकार की प्लानिंग

लोगों को यह चिंता है कि वैक्सिनेशन केवल उन लोगों तक सीमित न रहे, जिनके पास राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (NDHM) के तहत डिजिटल हेल्थ आईडी है.

Updated: Oct 21, 2020 2:44 PM
That investment is usually not refundable if the shot fails.That investment is usually not refundable if the shot fails.

कोविड19 वैक्सीन (Covid19 Vaccine) यूनीक डिजिटल हेल्थ आईडी तक सीमित नहीं रहेगी. यानी वैक्सिनेशन के लिए डिजिटल हेल्थ ID अनिवार्य नहीं होगी. यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट तौर पर कही है. देश में जैसे-जैसे कोरोनावायरस वैक्सिनेशन की जरूरत बढ़ रही है, लोगों को यह चिंता है कि वैक्सिनेशन केवल उन लोगों तक सीमित न रहे, जिनके पास राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (NDHM) के तहत डिजिटल हेल्थ आईडी है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड19 को लेकर साप्ताहिक ब्रीफिंग में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा विश्वास दिलाया है कि वैक्सिनेशन के लिए कई आईडी का इस्तेमाल होगा ताकि कोई भी टीकाकरण से अछूता न रहे.

पीएम मोदी कह चुके हैं कि सरकार वैक्सीन की डिलीवरी के लिए एक सुव्यवस्थित सिस्टम तैयार कर रही है. इसका जिक्र उन्होंने 20 अक्टूबर को राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान भी किया था. पीएम मोदी का कहना है कि डिजिटल हेल्थ आईडी और डिजिटल नेटवर्क मिलकर सुनिश्चित करेंगे कि नागरिकों की महामारी से प्रतिरक्षा की जाए.

कौन सी ID आएगी काम, जारी होगी लिस्ट

भूषण ने यह भी कहा है कि NDHM के तहत तैयार किया जा रहा डिजिटल इकोसिस्टम अभी सभी के पास डिजिटल हेल्थ आईडी होने को अनिवार्य नहीं बना रहा है. यही कारण है कि वैक्सिनेशन के लिए हेल्थ आईडी अनिवार्य नहीं है. जिन लोगों के पास कोई भी हेल्थ आईडी नहीं है, उनके मामले में डिजिटल आईडी का इस्तेमाल होगा. उनका कहना है कि वैक्सिनेशन की प्रक्रिया करीब-करीब चुनावी माहौल जैसी होगी, जहां कई आईडी का इस्तेमाल किया जा सकेगा. निश्चित आईडी की लिस्ट जारी की जाएगी ताकि कोई भी टीकाकरण से अछूता न रहे.

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी: कैसे उठाएं ज्यादा से ज्यादा फायदा? इन राइडर्स पर ध्यान दें

क्या है डिजिटल हेल्थ ID

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने स्वतंत्रता दिवस संबोधन में की थी. प्रोग्राम के मुताबिक, मिशन के तहत रजिस्टर्ड प्रत्येक व्यक्ति को एक डिजिटल हेल्थ आई डी मिलेगी, जिससे मेडिकल सर्विस तक पहुंच आसान हो जाएगी. जब भी भारतीय डॉक्टर या दवा की दुकान पर जाएगा तो हेल्थ आईडी में सभी जानकारी रहेगी. डॉक्टर के अपॉइंटमेंट से लेकर मेडिकेशन एडवाइस तक, सब कुछ आपकी हेल्थ प्रोफाइल पर उपलब्ध रहेगा.

इस हेल्थ आईडी में आपके हर टेस्ट, हर बीमारी की जानकारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी समाहित होंगी. हेल्थ आईडी की सुविधा अभी चंडीगढ़, लद्दाख, अंडमान और निकोबार आयलैंड, पुडुचेरी, दादरा व नागर हवेली, दमन व दीव और लक्षद्वीप में शुरू हो चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid19 वैक्सीन के लिए डिजिटल हेल्थ ID नहीं होगी अनिवार्य, ये है सरकार की प्लानिंग

Go to Top