मुख्य समाचार:

IIT दिल्ली ने बनाया दुनिया का सबसे सस्ता कोरोना टेस्ट किट “Corosure”, केवल 650 रु होगी एक टेस्ट की ​कॉस्ट

IIT दिल्ली ने नया कोविड19 टेस्ट किट 'कोरोश्योर' लॉन्च किया है.

Updated: Jul 15, 2020 8:57 PM
COVID19 Test kit: IIT Delhi launches "Corosure" claimed to be the world's most affordable diagnostic kit for coronaImage: IIT Delhi Twitter

IIT दिल्ली (IIT Delhi) ने नया कोविड19 टेस्ट किट ‘कोरोश्योर’ (Corosure) लॉन्च किया है. इंस्टीट्यूट का दावा है कि यह दुनिया का सबसे सस्ता कोरोना डायग्नोस्टिक किट है. IIT अधिकारियों के मुताबिक, इस RT-PCR टेस्ट किट का बेस प्राइस 399 रुपये है. आइसोलेशन और लैबोरेटरी चार्ज जोड़ देने के बाद भी प्रति टेस्ट कॉस्ट 650 रुपये तक ही जाएगी. यह मार्केट में अभी मौजूद किट्स की कीमत की तुलना में कम ही रहेगी. IIT दिल्ली का यह कोविड19 टेस्ट किट 3 घंटे के अंदर रिजल्ट दे सकने में सक्षम है.

HRD मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कोरोश्योर टेस्ट किट को लॉन्च किया. यह अधिकृत टेस्टिंग लैब्स में इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा. मंत्री ने कहा कि कोरोश्योर किट को पूरी तरह से भारत में बनाया गया है और यह अन्य किट्स के मुकाबले सस्ता है. देश को सस्ती और विश्वसनीय टेस्टिंग की जरूरत है, जो महामारी को नियंत्रित करने में मदद कर सके. इस किट को उच्चतम स्कोर के साथ ICMR और हाई सेंसिटिविटी व स्पेसिफिसिटी के साथ DCGI की मंजूरी मिल चुकी है.

COVID19 Vaccine: रिलायंस AGM में पहली बार बोलीं नीता अंबानी, जानिए कोरोना वैक्सीन पर क्या कहा?

कमर्शियलाइजिंग के लिए 10 कंपनियों को नॉन एक्सक्लूसिव ओपन लाइसेंस

IIT दिल्ली ने टेस्ट की कमर्शियलाइजिंग के लिए 10 कंपनियों को नॉन एक्सक्लूसिव ओपन लाइसेंस दिया है. लेकिन साथ में प्राइस राइडर है, जो कि टेस्टिंग के लिए जरूरी एसे के लिए 500 रुपये है. कोरोश्योर किट को न्यूटेक मेडिकल डिवाइसेज द्वारा कमर्शियलाइज्ड किया गया है. IIT दिल्ली पहला शैक्षणिक संस्थान है, जिसे कोविड19 टेस्टिंग मेथड के लिए ICMR की मंजूरी मिली है.

IIT दिल्ली की टीम ने कहा है कि अभी उपलब्ध टेस्टिंग मेथड्स ‘जांच आधारित’ हैं, जबकि उनके द्वारा विकसित किया गया मेथड ‘जांच फ्री’ है. यह एक्योरेसी यानी सटीकता से समझौता किए बिना टेस्टिंग लागत घटाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IIT दिल्ली ने बनाया दुनिया का सबसे सस्ता कोरोना टेस्ट किट “Corosure”, केवल 650 रु होगी एक टेस्ट की ​कॉस्ट

Go to Top